अमेरिका के इस राज्य में 14 साल तक के बच्चों के लिए बैन हुआ सोशल मीडिया, जानें क्या है वजह

जनवरी 2024 में अमेरिकी संसद में बच्चों के इंटरनेट अकाउंट पर बैन लगाने के लिए बिल पास किया गया था. वहीं अब 25 मार्च को फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसैंटिस ने इस कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Mar 26, 2024, 03:26 PM IST
  • बच्चों के लिए बैन हुआ सोशल मीडिया
  • जनवरी में संसद में पास हुआ था बिल
अमेरिका के इस राज्य में 14 साल तक के बच्चों के लिए बैन हुआ सोशल मीडिया, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: आज के समय में सोशल मीडिया के बिना हमारा जीवन अधूरा लगता है. खासतौर पर युवाओं में सोशल मीडिया का क्रेज ज्यादा है. उन्हें इसमें अपनी फोटोज और वीडियो शेयर करना बेहद पसंद होता है. बच्चों में लगातार सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल और इससे जुड़े अपराध को लेकर अमेरिका ने एक नया कदम उठाया है. बता दें कि अमेरिका के फ्लोरिडा मे 14 साल तक बच्चों के लिए इंटरनेट बैन कर दिया गया है. 

इंटरनेट अकाउंट पर लगा बैन
बता दें कि बीते जनवरी 2024 में अमेरिकी संसद में बच्चों के इंटरनेट अकाउंट पर बैन लगाने के लिए बिल पास किया गया था. वहीं अब 25 मार्च को फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसैंटिस ने इस कानून पर हस्ताक्षर कर दिया है. कानून के तहत 14-15 साल के बच्चों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए पेरेंट्स की अनुमति की जरूरत होगी. 'फोर्ब्स' की रिपोर्ट के मुताबिक यह फैसला सोशल मीडिया के जरिए बच्चों में मेंटल हेल्थ से जुड़े रिस्क से बचाने के लिए लिया गया है. 

बच्चों को नुकसान पहुंचा रहा है सोशल मीडिया 
रिपोर्ट के मुताबिक 1 जनवरी 2025 को यह कानून बन जाएगा और इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अंडरएज बच्चों के लिए बैन कर दिया जाएगा. इसको लेकर गर्वर डीसैंटिस ने कहा,' सोशल मीडिया से बच्चों को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं. इस कदम से पेरेंट्स भी अपने बच्चों को सुरक्षा दिला पाएंगे. वैसे तो इस बिल में किसी प्लेटफॉर्म का नाम लिया गया है, लेकिन इसमें ऑटोप्ले वीडियो, लाइव स्ट्रीमिंग और मेट्रिक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात कही गई है. 

विधेयक के पक्ष में पड़े थे कई वोट 
बता दें कि जनवरी 2024 में अमेरिकी सदन में इस विधेयक के पक्ष में 106 वोट पड़े थे. इस कानून को लेकर कई डेमोक्रेट ने रिपब्लिकन को समर्थन भी दिया था. समर्थकों ने तर्क दिया था कि इंटरनेट मीडिया बच्चों को कई ऐसे चीजों के संपर्क में लाता है, जिससे उनमें डिप्रेशन, आत्महत्या और नशे की लत जैसी परेशानियां हो सकती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़