13 April Bank Holiday: क्या कल शनिवार को बैंक बंद रहेंगे? जानें- बड़ा अपडेट

Second Saturday Holiday: कई बैंकिंग लेनदेन ऑनलाइन किए जा सकते हैं, यदि किसी काम के लिए बैंक कर्मचारियों की सहायता की आवश्यकता है, तो इसके लिए बैंक हॉलीडे कैलेंडर देख लें और कार्य दिवसों के दौरान बैंक जाने का दिन निर्धारित करें.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 12, 2024, 04:55 PM IST
  • 15, 17, 20 अप्रैल को भी रहेगी छुट्टियां
  • इस महीने 6 छुट्टियां शनिवार और रविवार की
13 April Bank Holiday: क्या कल शनिवार को बैंक बंद रहेंगे? जानें- बड़ा अपडेट

Second Saturday Holiday: अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्होंने बैंक से जुड़े काम इस शनिवार के लिए टाल दिए हैं तो आपको अभी अपने काम करने के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत में बैंक राष्ट्रीय छुट्टियों, क्षेत्रीय छुट्टियों, रविवार, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं.

हालांकि, कई बैंकिंग लेनदेन ऑनलाइन किए जा सकते हैं, यदि किसी काम के लिए बैंक कर्मचारियों की सहायता की आवश्यकता है, तो इसके लिए बैंक हॉलीडे कैलेंडर देख लें और कार्य दिवसों के दौरान बैंक जाने का दिन निर्धारित करें.

क्या 13 अप्रैल (Saturday) को बैंक की छुट्टी है?
इस शनिवार, 13 अप्रैल को बैंक अवकाश है क्योंकि यह महीने का दूसरा शनिवार है. इस सप्ताह गुड़ी पड़वा (मंगलवार) और EID (गुरुवार) और उसके बाद दूसरे शनिवार जैसे त्योहारों के कारण कई राज्यों में बैंक केवल तीन दिन खुले.

राष्ट्रीय त्योहारों के अलावा, बैंकों की छुट्टियां राज्य और उनके त्योहारों के अनुसार अलग-अलग होती हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक छुट्टियों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया है: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट.

6 छुट्टियां शनिवार और रविवार की
RBI की ओर से जारी की गई आधिकारिक लिस्ट में अप्रैल माह में कुछ राज्यों में 14 द‍िन बैंक बंद रहेंगे. इनमें से 6 छुट्टियां तो शन‍िवार और रव‍िवार की हैं. 7, 14, 21 और 28 अप्रैल को रविवार है. 13 को दूसरा शनिवार और 27 अप्रैल को चौथा शनिवार है.

आने वाली छुट्टियां (Upcoming Bank Holidays)
15 अप्रैल: बिहू के त्योहार को देखते हुए असम के कुछ इलाकों में बैंक बंद रहेंग. हिमाचल द‍िवस पर श‍िमला के बैंक बंद रहेंगे.

17 अप्रैल: रामनवमी के मौके पर चंडीगढ़, देहरादून, भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, रांची, शिमला, मुंबई, गंगटोक, हैदराबाद, बेलापुर, अहमदाबाद, जयपुर, कानपुर, मुंबई, गंगटोक, हैदराबाद, बेलापुर, लखनऊ और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.

20 अप्रैल:  गरिया पूजा के मौके पर पूर्वोत्तर के त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में बैंक नहीं खुलेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़