Coffee Powder: कॉफी पाउडर को ऐसे करें इस्तेमाल, एक हफ्ते में "चांद सा रोशन हो जाएगा चेहरा"

लेट नाईट काम करने के दौरान नींद से बचने के लिए आप अक्सर कॉफ़ी Coffee पीते देखा होगा. कॉफ़ी पाउडर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप कॉफ़ी पाउडर को सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी ख़ूबसूरती काफी हद तक बढ़ सकती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Nov 29, 2023, 12:18 PM IST
Coffee Powder: कॉफी पाउडर को ऐसे करें इस्तेमाल, एक हफ्ते में "चांद सा रोशन हो जाएगा चेहरा"

Coffee Powder Benefits: लेट नाईट काम करने के दौरान नींद से बचने के लिए आप अक्सर कॉफ़ी Coffee पीते देखा होगा. कॉफ़ी पाउडर हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप कॉफ़ी पाउडर को सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे, तो आपकी ख़ूबसूरती काफी हद तक बढ़ सकती है. कॉफ़ी  पाउडर से आप अपने बालों और स्किन को अच्छा बना सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आप कॉफ़ी पाउडर से अपने बालों और त्वचा की समस्या को काफी हद तक ठीक कर सकते हैं. 

चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद 
कॉफ़ी पाउडर से आप सफेद बाल, ड्राई स्कैल्प और त्वचा पर डेड स्किन जैसी परेशान से निजात पा सकते हैं. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं. इसके अलावा कॉफ़ी त्वचा और बालों के लिए लाभकारी गुणों से भरपूर होती है. जिस तरह कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है, उसी तरह कॉफी के इस्तेमाल से त्वचा और बालों की समस्याओं से भी बचा जा सकता है. कॉफी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब है, जिसका इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए सबसे पहले कॉफी को एक बाउल में लें और उसमें थोड़ा सा नारियल या जैतून का तेल मिलाएं. अच्छे से मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें.

डेड स्किन हटाए
चेहरे से डेड त्वचा हटाने के लिए भी कॉफ़ी पाउडर काफी उपयोगी माना जाता है. आप कॉफ़ी पाउडर को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चेहरे पर लगाने के लिए आप कॉफी में दही या शहद मिला सकते हैं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर चेहरा साफ कर लें. 

डार्क सर्कल
कई लोगों की आंखों के नीचे काले घेरे बढ़ जाते हैं. कॉफी भी इसे दूर करने में मदद कर सकती है. इसके लिए कॉफी को ठंडे पानी में अच्छे से घोल लें. कॉफ़ी पाउडर को अच्छे से पानी में भिगो लें. इसके बाद इसकों अपनी आंखों ने निचे यानी की डार्क सर्कल पर लगा लें. करीब दस मिनट बाद अपनी आंखो को सादे पानी से धो लें.

बालों के लिए सर्वोत्तम
आप अपने बालों को धोने के लिए सामान्य शैम्पू का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन शैम्पू में अगर आप कॉफी मिलाकर उससे अपने बाल धोते हैं तो सिर की त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाती है और मृत त्वचा भी निकल जाती है. यह आपके बालों को भी ठीक करता है और इससे आपके बाल घने हो जाते हैं. बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ने लगती है.

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़