NEET लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब ये कॉलेज भी दे सकेंगे MBBS में एडमिशन

NEET MBBS Admission 2022: नेशनल मेडिकल कमीशन यानी NMC ने नीट यूजी में एडमीशन लेने वालों के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है. NMC ने अपनी वेबसाइट पर इससे जुड़ा एक पीडीएफ भी जारी किया है. इसमें MBBS कोर्स और मेडिकल कॉलेजों के संबंध में जानकारी दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 09:37 AM IST
  • NEET लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट
  • ये कॉलेज भी दे सकेंगे MBBS में एडमिशन
NEET लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब ये कॉलेज भी दे सकेंगे MBBS में एडमिशन

नई दिल्ली: NEET UG 2022 में शामिल स्टुडेंट्स के लिए एक बड़ी अपडेट है. नेशनल मेडिकल कमीशन यानी NMC ने नीट यूजी में एडमीशन लेने वालों के लिए एक जरूरी नोटिस जारी किया है. दरअसल NMC ने 2022 में MBBS कोर्स में एडमीशन लेने के लिए उन मेडिकल कॉलेजों को भी अनुमति दे दी है जिन्हें नए सेशन कोर्स चलाने की मंजूरी नहीं मिली थी. 

NMC ने जारी किया PDF 

NMC ने अपनी वेबसाइट पर इससे जुड़ा एक पीडीएफ भी जारी किया है. इसमें MBBS कोर्स और मेडिकल कॉलेजों के संबंध में जानकारी दी गई है. NMC ने जारी किए गए अपने नोटिफिकेशन में ये लिखा है कि ये फैसला इस लिए लिया गया है कि जिन कॉलेजों की मान्यता और मान्यता जारी रखने की अनुमति लंबित है, उन्हें शैक्षणिक सत्र 2022-23 में MBBS में दाखिला लेने की मंजूरी दे दी जाए. हालांकि इस साल भी ये संस्थान उतनी ही सीटों पर मेडिकल में एडमिशन लेंगे जितने पर 2021 में लिया था.

इस तारीख से शुरू हो रही MBBS की क्लासें

बता दें कि NMC ने MBBS कोर्स की क्लास के शुरू होने की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मेडिकल कोर्स का नया एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है. नए एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक MBBS फर्स्ट ईयर की क्लास 15 नवंबर से शुरू की जाएगी. वहीं सेंकेंड ईयर की क्लास 16 दिसंबर से 2023 से शुरू होगी. 

इस दिन जारी हुआ था NEET का रिजल्ट

NEET 2022 परीक्षा का रिजल्ट बीते महीने 8 सितंबर को जारी किया गया था. जिसमें उतीर्ण हुए 9.93 लाख अभ्यिर्थियों में राजस्थान की तनिष्का ने टॉप किया था. इसके बाद दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा और कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला था. मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 17.64 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे. सबसे ज्यादा 1.17 लाख अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश से उतीर्ण हुए हैं जबकि महाराष्ट्र से 1.13 लाख और राजस्थान से 82,548 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: DU UG Admission List 2022: डीयू ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए जारी की पहली लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़