BPSC ने APO परीक्षा की Exam Date की जारी

बीते साल फरवरी में BPSC ने सहायक अभियोजन अधिकारी (APO) के पदों पर आवेदन मांगे थे. इस पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2021, 02:21 PM IST
  • Prelims परीक्षा की तारीख जारी
  • निरस्त हुए कई आवेदन
BPSC ने APO परीक्षा की Exam Date की जारी

नई दिल्ली:  बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने सहायक अभियोजन अधिकारी के रिक्त पदों पर आवेदन मांगे थे. लंबे इंतजार के बाद अब BPSC ने APO पद की प्रारंभिक परीक्षा की तारीख जारी कर दी है. यह परीक्षा 7 फरवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी.आप यहां पर क्लिक करके BPSC द्वारा जारी किया गया आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं. BPSC प्रारंभिक परीक्षा से एक सप्ताह पहले Admit Card जारी कर देगा.  

पद का नाम- सहायक अभियोजन अधिकारी (APO)
कुल पद- 553 

अनारक्षित पद (General)- 225
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)-  55
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)- 74
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC)- 88
अनुसूचित जाति (SC)- 88
अनुसूचित जनजाति (ST)- 01
पिछड़े वर्ग की महिलाएं- 22

ये भी पढ़िए: Job Update: CISF में निकली ASI के पदों पर भर्तियां, जानें जॉब से जुड़ी पूरी खबर

निरस्त हुए कई Application 
इस पद के लिए आवेदन करने वाले कई अभ्यर्थियों ने Applicaton फॉर्म सही से नहीं भरा. BPSC ने ऐसे सभी आवेदनों को निरस्त कर दिया है. BPSC ने ऐसे अभ्यर्थियों की सूची भी जारी की है. सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें. 

ध्यान देने योग्य बातें
इस पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास भारत के किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से विधि (Law) में तीन वर्षीय/ पांच वर्षीय स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. आवेदक को दो परीक्षाएं देनी होंगी. प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा. प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे. पहले प्रश्नपत्र में सामान्य अध्ययन से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें अभ्यर्थी को सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास, सामान्य भूगोल, भारत की राज्य व्यवस्था और आर्थिक व्यवस्था से जुड़े 100 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे. दूसरे प्रश्नपत्र में विधि (Law) से जुड़े 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. दोनों ही प्रश्नपत्रों में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रारंभिक परीक्षा Qualifying होगी. इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. 

ये भी पढ़िए: UPPSC की ACF/RFO की Mains परीक्षा के Result जारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़