CBSE: बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई बोर्ड की यह कोशिश होगी कि 15 जुलाई 2021 तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाए. इस बीच शिक्षकों का अनुमान था कि परीक्षा के दौरान दो विषयों के परीक्षा के बीच गैप बहुत कम मिलेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2021, 05:41 PM IST
  • CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं
  • शिक्षा मंत्री ने पहले ही की थी घोषणा, मंगलवार को समय किया था तय
CBSE: बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्लीः CBSE के छात्रों के लिए आज बड़ी और अहम खबर है. बोर्ड परीक्षाओं की Date Sheet जारी हो गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक लाइव बातचीत के दौरान 2 फरवरी को डेट शीट जारी होने की घोषणा की थी.

बोर्ड परीक्षा 4 मई से ऑफलाइन ही होगी. Corona के लंबे चले दौर के कारण इसमें असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद परीक्षार्थी ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in के जरिए अपनी डेट शीट देख सकते हैं. 

कब होगी परीक्षाएं 
CBSE की बारहवीं बोर्ड की परीक्षा 4 मई, 2021 से शुरू हो रही हैं. जो कि 15 मई, 2021 तक चलेंगी. CBSE ने दो पालियों में भी परीक्षाओं के आयोजन की घोषणा की है. CBSE की दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई 2021 से शुरू होंगी, जो कि 7 जून, 2021 तक चलेंगी. दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में दो प्रश्नपत्रों के बीच लंबा गैप मिल रहा है. इससे छात्रों को तैयारी करने के लिए भरपूर समय मिलेगा. 

कैसे करें डेटशीट डाउनलोड 

अगर किसी परीक्षार्थी को डेटशीट डाउनलोड करना है तो इसे अपलोड होने के बाद CBSE की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक के ट्विटर हैंडल @DrRPNishank पर भी जाकर देख सकते हैं और वहां से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं. CBSE के ट्विटर हैंडल @cbseindia29 पर जाकर भी परीक्षा का शेड्यूल डाउनलोड किया जा सकता है.

  • परीक्षार्थी पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
  • अपडेट सेक्शन में जाकर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अब अपनी क्लास को सलेक्ट करें.
  • डेटशीट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकेंगे.

यह भी पढ़िएः Jobs: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) में निकली भर्तियां, 67,700-2,08,700 रुपये मिलेगी सैलेरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़