छोटी बचत योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, निवेशकों को मिली बड़ी राहत

छोटी बचत योजनाओं को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने PPF, सुकन्या समृद्धि और NSC जैसी बचत योजनाओं पर जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

Written by - Shubham Pandey | Last Updated : Jan 3, 2022, 09:28 PM IST
  • छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं
  • 2021-22 वित्त वर्ष में चौथी बार ब्याज दरें बरकरार
छोटी बचत योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, निवेशकों को मिली बड़ी राहत

नई दिल्ली: नए साल के मौके पर छोटी बचत योजनाओं में पैसा लगाने वालों को बड़ी राहत मिली है. केंद्र सरकार ने PPF, सुकन्या समृद्धि और NSC जैसी बचत योजनाओं पर जनवरी-मार्च 2022 तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. 

यह मौजूदा वित्त वर्ष 2021-22 में चौथी बार ब्याज दरों को स्थिर रखा गया है. सरकार का यह फैसला RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा के ठीक बाद आया, जहां RBI ने भी रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है.

हर तिमाही होती है ब्याज दरों की समीक्षा

गौरतलब है कि पोस्ट ऑफिस और बैंकों में दी जाने वाली इन निवेश योजनाओं की ब्याज दरें, हर तिमाही घोषित की जाती हैं. 

इसमें पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), किसान विकास पत्र (KVP), 5 साल की मंथली इन्कम अकाउंट (MIS) और सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) जैसी छोटी बचत योजनाएं शामिल हैं. 

इस बार नए साल के मौके पर सरकार ने 31 दिसंबर 2021 की शाम को ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का ऐलान किया है.

PPF और सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें बरकरार

कम जोखिम और टैक्स में छूट पाने के इरादे से निवेश करने वालों के बीच PPF और सुकन्या समृद्धि सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है. 

सरकार ने जहां PPF में मौजूदा ब्याज दर 7.1% में कोई बदलाव नहीं किया, तो वहीं सुकन्या समृद्धि में भी फिलहाल 7.6% ब्याज को बरकरार रखा है. 

इसी तरह 5 साल के लॉकइन पीरियड वाले NSC की ब्याज दर 6.8% और किसान विकास पत्र की दर को 6.9% रखा है. हालांकि किसान विकास पत्र पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत कोई छूट नहीं मिलती है.

यह भी पढ़िए: देश के इन इलाकों में हो सकती है भारी बर्फबारी, भूस्खलन की भी संभावना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़