हिन्दुस्तान में बढ़ा कोरोना का कहर, पढ़ें: योगी सरकार के 10 बड़े फैसले

कोरोना वायरस के खौफ से दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. भारत में मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच देश के सभी राज्यों की सरकार और केंद्र सरकार एक के बाद एक अहम कदम उठा रही हैं. आपको योगी सरकार के 10 बड़े फैसले से रूबरू करवाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 13, 2020, 08:51 PM IST
    1. हिन्दुस्तान में कोरोना के 81 मरीज
    2. कोरोना वायरस पर यूपी सरकार का फैसला
    3. कोरोना पर महाराष्ट्र सरकार का फैसला
    4. दिल्ली में जारी है कोरोना वायरस का कहर
    5. Corona पर Action में केंद्र सरकार
हिन्दुस्तान में बढ़ा कोरोना का कहर, पढ़ें: योगी सरकार के 10 बड़े फैसले

नई दिल्ली: कोरोना के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है. यूपी में 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. यानी 9 दिनों तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. मेडिकल कॉलेज में MBBS तक के क्लासेज नहीं होंगे. आपको योगी सरकार के 10 बड़े फैसले से रूबरू करवाते हैं.

कोरोना वायरस पर यूपी सरकार का फैसला

1. सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद
2. स्कूल बंद, लेकिन परीक्षाएं रद्द नहीं
3. मेडिकल कॉलेज में MBBS तक के क्लासेज नहीं होंगे
4. 75 जिलों में आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा
5. यूपी के हर जिले में 800 बेड रिजर्व
6. 24 मेडिकल कॉलेज में 448 बेड रिजर्व
7. लखनऊ में 2, अलीगढ़ में 1, गोरखपुर के BRD कॉलेज में कोरोना की जांच
8. कोरोना वायरस को महामारी घोषित नहीं किया गया
9. यूपी में अब तक कोरोना वायरस के 11 केस
10. 10 लोगों का इलाज दिल्ली में हो रहा है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आज प्रेस कॉफ्रेंस कर कोरोना को राज्य के लिए महामारी घोषित किया. योगी आदित्यनाथ ने बताया कि यूपी में अब तक कोरोना संक्रमित 11 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

हिन्दुस्तान में कोरोना के 81 मरीज

भारत में कोराना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 81 हो गई है. देश के करोना संक्रमित मरीजों में 64 भारतीय नागरिक, जबकि इटली के 16 और कनाडा का 1 नागरिक भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाए गए हैं.

महाराष्ट्र में बढ़ी कोरोना के मरीजों की संख्या

महाराष्ट्र में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है. महाराष्ट्र में आज कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं. दो मामले नागपुर में और एक मामला पुणे में सामने आया है. इस तरह अब पुणे में कोरोना के 10 मरीज हो गए हैं. वहीं नागपुर में तीन और मुंबई में भी तीन मरीज हो गए हैं. एक मरीज ठाणे में पाया गया है जिसे मुंबई के कस्तूरबा हास्पिटल में भर्ती करवाया गया है. इस तरह महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या कुल 17 हो गई है.

कोरोना पर महाराष्ट्र सरकार का फैसला

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है. मुंबई समेत महाराष्ट्र के 5 शहरों में सिनेमा हॉल, जिम और स्विमिंग पूल बंद किये गए हैं. वहीं नवी मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर में भी सिनेमा हॉल, जिम और स्विमिंग पूल बंद किए गए. जबकि महाराष्ट्र के सभी 5 शहरों पर आज रात 12 से प्रतिबंध लागू होगा. वहीं पुणे और पिंपरी चिंचवाड़ के स्कूल भी बंद रहेंगे, दूसरे शहरों पर फैसला अभी नहीं हुआ है.

दिल्ली में जारी है कोरोना वायरस का कहर

आज दिल्ली सरकार ने राजधानी में 12वीं तक के सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिये. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लोगों से भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह दी. सिसोदिया ने साफ किया कि दिल्ली में IPL सीजन-13 के मैचों का भी आयोजन नहीं होगा.

कोरोना की वजह से 31 मार्च तक जेएनयू के सभी क्लासिज़ और परीक्षाओं को रद्द किया गया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी कक्षायें बंद है. छात्रों को स्टडी मेटेरियल ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जाएगा. दिल्ली में फिलहाल 1000 से ज़्यादा की भीड़ वाले आयोजनों पर भी रोक लगा दी गई है. सभी दफ्तरों, मॉल और सार्वजनिक जगहों को रोजाना सेनेटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं.

कोरोना से भारत में पहली मौत की पुष्टि

इससे पहले कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत की पुष्टि हुई है. 76 साल के एक बुजुर्ग की सेहत में कोरोना के संक्रमण के बाद लगातार गिरावट आ रही थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मौत की पुष्टि की है.

Corona पर Action में केंद्र सरकार

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पूरे विश्व में महामारी घोषित किये जाने के बाद भारत ने भी कोरोना वायरस से बचाव को लेकर और ऐहतियात बरतनी शुरू कर दी है. दिल्ली में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की. पीएम मोदी की इस बैठक में अलग-अलग मंत्रालयों की मंत्री मौजूद रहे. कैबिनेट की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने प्रधानमंत्री को बताया कि कोरोना को लेकर विदेश, उड्डयन, स्वास्थ्य और वित्त मंत्रालय के अधिकारी पल-पल की अपडेट पर नजर रखे हुए हैं. और तो और कोरोना से जुड़ी जानकारियां भी लोगों को लगातार दी जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना पर दुनिया ने PM मोदी का लोहा माना, लेकिन विपक्ष फैला रहा भ्रम

कोरोना की वजह से केंद्र सरकार ने सभी मंत्रियों के विदेश दौरे रद्द कर दिये हैं. पीएम मोदी ने लोगो से अपील की है कि वो घबराएं नहीं, सावधानी बरतें. कोरोना के संक्रमण की जांच के लिये देशभर में 107 लैब तैयार हैं और 30 हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की सुविधा मौजूद है. पिछले 40 दिनों में भारत आने वालों की संख्या में 40 प्रतिशत की कमी आई हैय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 900 भारतीय और 48 दूसरे देशों के नागरिकों को सुरक्षित लाया गया है.

इसे भी पढ़ें: भारत की मिट्टी में है हर मर्ज की दवा, Corona पीड़ित का भी हुआ सफल इलाज

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस की क्रिकेट पर मार, रद्द हुई भारत- दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट सीरीज

ट्रेंडिंग न्यूज़