8 बातें बांध लें गांठ, 100 साल तक साथ नहीं छोड़ेंगे आपके दांत

दांतों का अच्छा बनाए रखना बहुत जरूरी है. बिना हेल्दी दांतों के आप रोजमर्रा के जरूरी काम नहीं कर पाएंगे. इसके बिना खाना चबाना मुश्किल हो जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2023, 05:38 PM IST
  • दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य पर रखें ध्यान
  • बाहर के खाने से रहें दूर
8 बातें बांध लें गांठ, 100 साल तक साथ नहीं छोड़ेंगे आपके दांत

नई दिल्ली: आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप बहुत से उपाय करते हैं, परन्तु हर उपाय कारागर साबित हो यह जरूरी नहीं.  यहां हम आपको  कुछ ऐसे कारागर घरेलू उपाय बतायेगें जो आपके दांतों की सेहत बढ़ाने के लिए बेहतरीन साबित होगा. 

1. अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें
हर्बल टूथपेस्ट का उपयोग करके अपने दांतों को दिन में दो बार कम से कम दो मिनट तक ब्रश करें.  नरम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का उपयोग करें, और धीरे – धीरे ब्रश करें.  बैक्टीरिया हटाने और अपनी सांसों को ताज़ा करने के लिए अपनी जीभ को साफ करना न भूलें.

2. रोजाना फ्लॉस करें
फ्लॉसिंग आपके दांतों के बीच में फंसे भोजन और प्लाक को हटाने में मदद करता है.  लगभग 18 इंच के फ्लॉस का उपयोग करें और इसे अपनी उंगलियों के चारों ओर लपेटें. धीरे से अपने दांतों के बीच फ्लॉस डालें और इसे प्रत्येक दांत के चारों ओर सी आकार में मोड़ें.

3. माउथवॉश का उपयोग करें
माउथवॉश बैक्टीरिया को मारने और आपकी सांसों को ताज़ा करने में मदद करता है. अपने दांतों को मजबूत बनाने के लिए ऐसा माउथवॉश चुनें जिसमें फ्लोराइड हो.

4.  कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहें 
कोल्ड ड्रिंक्स जैसे पेय दांतों की सड़न और खत्म होने का कारण बन सकते हैं.  सोडा, कैंडी और अन्य चीनीयुक्त पदार्थों का सेवन न करें. 
5. खूब पानी पिएं
पानी पीने से आपके मुंह से बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं.  यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.
6. शुगर-फ्री गम चबाएं
भोजन के बाद शुगर-फ्री गम चबाने से लार अधिक बनती है, जो एसिड को बेअसर करने और दांतों की सड़न को रोकने में मदद करती है.
7. धूम्रपान या तंबाकू उत्पादों का उपयोग न करें
धूम्रपान और तंबाकू का उपयोग करने से मसूड़ों की बीमारी, दांतों की सड़न और मुंह में कैंसर हो सकता है. 

8.  दांतों के डॉक्टर 

समय समय पर दांतों के डॉक्टर के पास जाएं. दांतों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए समय – समय पर चैकअप कराएं. डॉक्टर के पास जाकर सलाह जरूर लें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़