खाएं ये छोटा फल, डायबिटीज घटेगा और हीमोग्लोबिन बढ़ेगा

Jamun Health Benefits: जामुन एक छोटा सा बैंगनी रंग का मौसमी फल है परन्तु यह सिर्फ देखने में ही छोटा है पर इसके फायदे जानकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे. आज हम आपको इस लेख में जामुन में पाये जाने वाले औषधीय गुणों के बारे मे जानकारी देगें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2023, 05:56 PM IST
  • शुगर के मरीज के लिए फायदेमंद है जामुन
  • शरीर में बढ़ाता है हीमोग्लोबिन की मात्रा
खाएं ये छोटा फल, डायबिटीज घटेगा और हीमोग्लोबिन बढ़ेगा

नई दिल्ली: जामुन गांधी अंग्रेजी में ब्लैक प्लम या जावा प्लम भी कहते हैं. सइसको पेट दर्द, पेचिश, डायबिटीज, और पाचन से संबंधित बहुत सी परेशानियों को ठीक करने में इस्तेमाल करते हैं.  शुगर के मरीज के लिए तो जामुन बहुत ही फायदेमंद हैं. आइये जानते हैं कि जामुन खाने के कुछ फायदे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

1.  हीमोग्लोबिन बढ़ेगा 
जामुन में मिलने वाला आयरन खून साफ करने का काम करता है. हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है जिसके कारण ऑक्सीजन को ग्रहण करने की क्षमता भी बढ़ जाती है. 

2. डाइबिटीज को भगाये दूर 
जामुन खाने वाले डाइबिटीज से बच सकते है. जामुन खाने से  शुगर लेवल को सामान्य रख सकते हैं. यह शुगर के मरीजों की इंसुलिन सेन्सिटिविटी बढ़ा देता है. 
 
3. दिल का भी रखें ख्याल 
जामुन में एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम जैसे मिनरल्स  भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं. ये दिल को स्वस्थ रखने और हृदय रोग को रोकने के लिए कारागार उपाय है.  

4. चेहरे पर लगाए चार चांद 
यह त्वचा को पिंपल्स, झुर्रियों और दाग-धब्बों से दूर रखता है. इसमें पाया जाने वाला  विटामिन सी त्वचा को मुलायम बनाने और चमकदार बनाने में मददगार साबित होता हैं. 

5. वजन घटाए
जामुन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. फाइबर से भरपूर होने के कारण जामुन आपकी पाचन क्षमता को बढ़ावा देता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़