दिवाली पर दिल्ली में बिकेंगे पटाखे? पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिया बड़ा अपडेट

Diwali 2024 firecrackers ban in delhi: दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है.  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी. यानी इस साल भी दिल्ली में दिवाली पर पटाखों की बिक्री पर रोक रहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2024, 03:07 PM IST
  • ऑनलाइन बिक्री पर भी रहेगी रोक
  • वायु प्रदूषण से निपटने की कोशिश
दिवाली पर दिल्ली में बिकेंगे पटाखे? पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिया बड़ा अपडेट

नई दिल्लीः Diwali 2024 firecrackers ban in delhi: दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है.  दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी. यानी इस साल भी दिल्ली में दिवाली पर पटाखों की बिक्री पर रोक रहेगी.

ऑनलाइन बिक्री पर भी रहेगी रोक

दरअसल दिल्ली सरकार ने आगामी ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों के उत्पादन, बिक्री और उपयोग पर सोमवार को यह प्रतिबंध लगा दिया. दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक बयान में कहा कि प्रतिबंध में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री और आपूर्ति पर भी पाबंदी रहेगी. 

उन्होंने कहा कि प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और राजस्व विभाग के साथ मिलकर एक कार्य योजना तैयार की जाएगी.

गोपाल राय ने बयान में कहा, 'पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर पाबंदी एक जनवरी 2025 तक लागू रहेगी.' उन्होंने कहा कि यह दिल्ली सरकार की शीतकालीन कार्य योजना का हिस्सा है, जो प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 21 प्रमुख बिंदुओं पर आधारित है.

वायु प्रदूषण से निपटने की कोशिश

दिल्ली में पिछले साल सितंबर में भी पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई गई थी. अक्टूबर में दिल्ली में हवा प्रदूषित हो जाती है. इस दौरान कई कारकों के चलते दिल्ली के आसमान में स्मॉग की चादर बिछ जाती है. ऐसे में पटाखे जलने से प्रदूषण कई गुना बढ़ जाता है. इस वजह से राजधानी में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई गई है. ये पटाखे दिवाली, छठ, गुरुपरब, थर्टी फर्स्ट और न्यू ईयर के मौके पर जलाए जाते हैं.

यह भी पढ़िएः हर महीने 1500 रुपये जिम में दे रहे फिर भी नहीं घट रहा वजन तो अपनाएं ये 4 टिप्स, मोम की तरह पिघल जाएगी चर्बी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़