Driving License Online: RTO नहीं जाना पड़ेगा...अब घर बैठे पाएं अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ये है ऑनलाइन तरीका

Easy way to get learning driving license: आप घर बैठे आसानी से बिना किसी झंझट के ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. इतना ही नहीं सबसे अच्छी बात यह है कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको आरटीओ ऑफिस भी नहीं जाना पड़ेगा.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 21, 2024, 07:23 PM IST
  • बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाना अपराध
  • पहले कार चलाना सीखें तब बनवाएं लाइसेंस
Driving License Online: RTO नहीं जाना पड़ेगा...अब घर बैठे पाएं अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ये है ऑनलाइन तरीका

Driving License Online: आज के समय में ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप सड़क पर वाहन नहीं चला सकते. ऐसे बहुत से लोग हैं जो बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ही गाड़ी चलाने निकल पड़ते हैं और जब पुलिस उन्हें पकड़ लेती है तो उन्हें भारी जुर्माना भरना पड़ता है. अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं.

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आपके पास पहले से ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो उसे बनवा लें, क्योंकि बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माना भरना पड़ता है.

RTO जाने की जरूरत नहीं
आप घर बैठे आसानी से बिना किसी झंझट के ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं. इतना ही नहीं सबसे अच्छी बात यह है कि लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको आरटीओ ऑफिस भी नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि अब आरटीओ टेस्ट की भी व्यवस्था कर दी गई है. इसके लिए पूछे जाने वाले सवालों की तैयारी के लिए आपको परिवहन विभाग की वेबसाइट https://sarathi.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद अपना राज्य चुनें और लर्नर लाइसेंस मेन्यू से अप्लाई फॉर न्यू लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करें.

पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन
अगर किसी को स्कूटी, मोटरसाइकिल या कार वाहन आदि के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है, तो सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस बनवाया जाता है. लर्निंग लाइसेंस हो या परमानेंट लाइसेंस, आवेदन की पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन उपलब्ध है.

अब आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्ट देने के लिए आरटीओ ऑफिस आने की भी जरूरत नहीं है. इसके अलावा, नए नियमों के तहत आप ऑनलाइन टेस्ट भी दे सकते हैं. परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ड्राइविंग टेस्ट देना होगा, जिसके बाद लाइसेंस आपके घर पर मेल से आ जाएगा.

लर्निंग लाइसेंस के लिए क्या करना होगा?
वाहन के लिए लर्निंग लाइसेंस के लिए आपको ढाई सौ रुपए देने होंगे. आरटीओ की बात करें तो ऑनलाइन टेस्ट देने के लिए आपको एक स्टांप लेना जरूरी होता है. इसके अनुसार आप कंप्यूटर पर टेस्ट देते हैं या टेस्ट होता है, जिसमें 15 सवाल पूछे जाते हैं जो ट्रैफिक नियमों और संकेतों पर आधारित होते हैं.

लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद अपना राज्य चुनें और लर्नर लाइसेंस मेन्यू से अप्लाई फॉर न्यू लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करें. लर्नर लाइसेंस आवेदन फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेज और फीस स्लिप लेकर तय तारीख पर आरटीओ जाएं. केंद्रीय परिवहन विभाग ने लोगों को सुविधा दी है, अब लोग लर्निंग लाइसेंस के लिए भी टेस्ट दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए आवेदक का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें- EPFO Online Claim: पीएफ खाताधारकों के लिए अच्छी खबर, सरकार एडवांस में दे रही एक लाख रुपये, ऐसे करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़