सरकारी योजना में लाखों का बीमा फ्री में मिल रहा, बस करना होगा ये काम

मजदूरों और कामगारों की मदद के लिए सरकार की तरफ से अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है. सरकार असंगठित क्षेत्र का कामगारों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए लगातार प्रयासरत है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2022, 05:26 PM IST
  • 2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है फ्री
  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? जानें
सरकारी योजना में लाखों का बीमा फ्री में मिल रहा, बस करना होगा ये काम

नई दिल्लीः E Shram Card: मजदूरों और कामगारों की मदद के लिए सरकार की तरफ से अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है. सरकार असंगठित क्षेत्र का कामगारों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए लगातार प्रयासरत है. इसी कड़ी में उनको आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार की ओर से ई श्रम कार्ड योजना चलाई जा रही है. 

इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों का ई श्रम कार्ड बनाया जा रहा है. इस योजना के कई फायदे हैं. अगर आपने अभी तक ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो इसे तुरंत बनवा लें. 

18 साल से अधिक उम्र के मजदूर करा सकते हैं पंजीकरण
ई-श्रम पोर्टल पर कोई भी असंगठित क्षेत्र का मजदूर जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को कई तरह के फायदे मिलते हैं. 

2 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है फ्री
ई-श्रम योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के जरिए 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा फ्री में दिया जाता है. इसके अलावा ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वालों का पूरा डेटाबेस सरकार के पास होता है. इससे उन्हें भविष्य में किसी भी सरकारी योजना का फायदा आसानी से मिल पाता है.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाएं. यहां पर आपको ई-श्रम पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपने आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

इसके बाद आपको कैप्चा कोड को दर्ज करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा. निर्देश को पढ़कर मांगे गए विवरण को भरना होगा. इसके बाद आपको अपने सभी डॉक्युमेंट्स को अपलोड करना होगा. डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

27 करोड़ से ज्यादा कामगार जुड़े
बता दें कि इस योजना से अब तक 27 करोड़ से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के कामगार जुड़ चुके हैं. असंगठित कामगार उमंग ऐप के जरिए ईश्रम से जुड़ी योजनाओं का लाभ पा सकते हैं. 

 

यह भी पढ़िएः केके, पुनीत, सिद्धार्थ शुक्ला... फिट सेलेब्रिटीज को भी क्यों आ रहा हार्ट अटैक? जानें कैसे बचें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़