Home Remedy: अच्छी नींद के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, रहेंगे बिल्कुल फिट

Health Tips: दिन भर की थकान के बाद व्यक्ति को बेहतर नींद की जरूरत होती है. अगर आपके साथ भी इसी तरह की दिक्कतें होती है और आप बेहतर नींद लेना चाहते हैं तो इन टिप्स को आजमाना चाहिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2022, 07:26 AM IST
  • नींद और खाने का गहरा संबंध
  • इन टिप्स को आजमाने से लाभ
Home Remedy: अच्छी नींद के लिए इन 4 चीजों का करें सेवन, रहेंगे बिल्कुल फिट

नई दिल्ली: Health Tips: दिन भर की थकान के बाद व्यक्ति को जरूरत होती है बेहतर नींद की जिससे वो खुद को फिर से एनर्जी से भरा हुआ पाता है. एक अच्छी नींद के लिए अच्छे माहौल के साथ अच्छा वातावरण भी जरूरी होता है. कई बार हमें बिस्तर बदलने या फिर दूसरे किसी कारण की वजह से नींद नहीं आती और अगले दिन हम नींद में रहते हैं. न तो किसी काम में मन लगता है और न ही किसी चीज पर आप फोकस कर पाते हैं. पूरे दिन और नींद और थकान लगी रहती है.

अगर आपके साथ भी इसी तरह की दिक्कतें होती है और आप बेहतर नींद लेना चाहते हैं तो इन टिप्स को आजमाना चाहिए..

नींद और खाने का गहरा संबंध
बेहतर नींद और आपके खाने का गहरा नाता है ऐसे में आप जितना पोस्टिक खाना लेते हैं उतनी अच्छी नींद आपको आती है. खाने के साथ समय भी काफी जरूरी होता है. आपको हमेशा सोने से 3 घंटे पहले ही अपना डिनर करना चाहिए.

मखाना-
मखाना खाना ज्यादातर सभी लोगों को पसंद होता है. आप रात को एक गिलास दूध में मखाने डालकर सेवन करें. इसमें तंत्रिका उत्तेजक गुण होते हैं जो कि तनाव और चिंता को कम करके नींद लाने में सहायता करता है.

बादाम-
बादाम भी नींद की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक है. बादाम मेलाटोनिन हार्मोन का स्रोत है, जो कि नींद को कंट्रोल करता है. इसका सेवन आपके शरीर को अच्छी नींद के लिए तैयार करता है.

हरी पत्ती की चाय -
हरी पत्ती की चाय आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना का काम करता है. ये आपकी चिंता और डिप्रेशन कम करने में सहायक होता है.

डार्क चॉकलेट-
बाजार में डार्क चॉकलेट आसानी से मिल जाती है. ये नींद लाने का बेहतर विकल्प है. डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन होता है जो कि दिमाग को शांत करता है और आपको अच्छी तरह सोने में मदद करता है.

(डिसक्लेमर: नींद से जुड़ी परेशानी के लिए आप ऐसी किसी भी सामाग्री का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: कच्चा नहीं पका कर खाने से होगा फायदा, ये सब्जियां आपको बनाएंगी तंदरुस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़