EPFO: PF खातों में हो रही धांधली को लेकर EPFO ने उठाया बड़ा कदम, अब कार्यालय से ही होंगे ये काम

EPFO PF खाताधारकों को अपने खाते में दी गई जानकारी में ऑनलाइन बदलाव करने का विकल्प प्रदान करता है. लेकिन इसमें कई धांधली के मामले सामने आने के बाद EPFO ने इन नियमों में कुछ बदलाव किए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2021, 11:04 AM IST
  • जानिए क्या बदलाव अब ऑनलाइन नहीं होंगे संभव
  • PF खाते में ऑनलाइन बदल सकते हैं सरनेम
EPFO: PF खातों में हो रही धांधली को लेकर EPFO ने उठाया बड़ा कदम, अब कार्यालय से ही होंगे ये काम

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि PF खाताधारक अपने अकाउंट में डिटेल्स में भरते समय गलती कर देते हैं. पहले कर्मचारियों को अपने अकाउंट में डिटेल्स चेंज करने के लिए EPFO कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं. 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) सभी PF खाताधारकों को अपनी पर्सनल डिटेल्स में ऑनलाइन बदलाव करने का विकल्प प्रदान करता है. लेकिन PF खातों में कई धांधली के मामले सामने आने के बाद EPFO ने इस सुविधा में बदलाव किया है. 

अब आप EPFO की इस सुविधा के माध्यम से कर्मचारी कुछ चुनिंदा बदलाव ही कर सकेंगे. शेष सभी बदलावों के लिए अब कर्मचारियों को EPFO कार्यालय ही जाना पड़ेगा.

ये बदलाव नहीं होंगे संभव

EPFO के नियमों में बदलाव के बाद अब कर्मचारियों को अपना नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि जैसी जानकारियों में बदलाव या सुधार के लिए EPFO कार्यालय ही जाना पड़ेगा. 

कर्मचारी को जानकारियों में बदलाव अथवा सुधार के लिए जरूरी दस्तावेज भी साथ ले जाने होंगे. 

पहले यह सभी सुधार ऑनलाइन भी किए जा सकते थे. लेकिन बीते दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए, जिसमें कर्मचारी के खाते में नाम और निजी जानकारी बदलकर उसके खाते से फर्जी तरीके से पैसे निकाल लिए गए. 

EPFO कार्यालय को ऐसी कई शिकायतें मिलने के बाद PF खाते में पर्सनल डिटेल्स में सुधार करने की सुविधा में बदलाव किया गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने इस पूरी प्रक्रिया के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

इस सुविधा में बदलाव का प्रमुख कारण PF खाताधारकों को ठगी से बचाना है. अभी तक कर्मचारी अपने PF खाते में नाम, पिता का नाम, पत्नी का नाम, जन्म तारीख और लिंग जैसी जरूरी सूचनाएं भरने में हुई गलतियों को ऑनलाइन सुधारा जा सकता था. अब खाताधारक अपने PF खाते में कुछ चुनिंदा बदलाव भी कर सकेंगे. 

यह भी पढ़िए: Fixed Deposit: अगर एफडी पर बचाना है ब्याज, तो पैन कार्ड लिंक करना होगा जरूरी

ये बदलाव होंगे संभव

कोई भी PF खाताधारक अपनी पूरी प्रोफाइल डिटेल में बदलाव नहीं कर सकता है. नए नियमों के अनुसार, अब कर्मचारी अपने नाम में सुधार नहीं कर सकेंगे. 

कई बार ऐसा होता है कि कर्मचारी अपना नाम भरते समय नाम की स्पेलिंग गलत भर देते हैं, जिस कारण उन्हें PF खाते से पैसे निकालने में परेशानी होती है.

अब अगर आपको PF खाते में अपने नाम में कोई सुधार करना है, तो आपको इसके लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ PF कार्यालय ही जाना पड़ेगा. इसके बाद ही नाम में सुधार संभव हो सकेगा. 

शादी के बाद कई कर्मचारी अपने सरनेम में बदलाव करते हैं, इसे ध्यान में रखते हुए EPFO अभी भी कर्मचारियों को सरनेम में ऑनलाइन बदलाव करने की सुविधा प्रदान करता है. 

यह भी पढ़िए: गर्मियों में खूबानी फ्रूट से कैसे करें मोटापा कम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़