EPFO:50 लाख PF खातों में देरी से आएगा ब्याज का पैसा, मिलेगा अतिरिक्त ब्याज

देश भर के करीब 50 लाख लोगों का PF पर मिलने वाला ब्याज अटक गया है. EPFO ने कहा है कि ऐसे खातों में अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2021, 09:51 AM IST
  • 50 लाख लोगों को मिलेगा अतिरिक्त ब्याज
  • किस्तों में नहीं आएगा ब्याज का पैसा
EPFO:50 लाख PF खातों में देरी से आएगा ब्याज का पैसा, मिलेगा अतिरिक्त ब्याज

नई दिल्ली: EPFO ने एक बयान जारी करते हुए यह जानकारी दी है कि देश के करीब 40 से 50 लोगों के PF पर मिलने वाले ब्याज का पैसा अटक गया है. संगठन का कहना है कि ऐसा तकनीकी समस्या के कारण हो रहा है और इस समस्या से निपटने के लिए EPFO युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है. 

सॉफ्टवेयर में आई तकनीकी समस्या
कई PF खाताधारकों के खाते में ब्याज का पैसा नहीं क्रेडिट हो पा रहा है.  EPFO ने बताया है कि इन खातों में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने में 15 से 20 दिन का समय लग सकता है. इस समस्या की मूल वजह यह बताई जा रही है कि किसी कंपनी के एक कर्मचारी के खाते में अगर सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्या है, तो उस कंपनी के सभी कर्मचारियों के खाते में पैसा नहीं क्रेडिट हो पा रहा है.  EPFO इस समस्या में सुधार करने के लिए लगातार काम कर रहा है. 

यह भी पढ़िए: DRDO ने अप्रेंटिस पदों के लिए निकाली भर्तियां, मेरिट के अधार पर होगा चयन

इन खातों में आएगा अतिरिक्त ब्याज
EPFO ने जानकारी देते हुए बताया है कि जिन खातों में सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्या आ रही है. उन खातों में अतिरिक्त ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जाएगा. इन खातों में ब्याज का पैसा क्रेडिट होने में जितने दिनों का समय लगेगा, उन दिनों पर लगने वाला अतिरिक्त ब्याज का पैसा भी क्रेडिट किया जाएगा. 

एक साथ आएगा पैसा
केंद्र सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कुछ दिनों पहले ऐलान किया था कि सभी PF खाताधारकों को ब्याज का पैसा एकमुश्त ही प्रदान किया जाएगा. इससे पहले सरकार ब्याज का पैसा दो किश्तों में देने की तैयारी कर रही थी. पहली किस्त में 8.15 प्रतिशत ब्याज का पैसा क्रेडिट किए जाने का प्रावधान किया गया था. जबकि दूसरी किस्त में शेष 0.15 प्रतिशत ब्याज का पैसा क्रेडिट करने की योजना बनाई गई थी. बाद में दिसंबर, 2020 में ब्याज का सारा पैसा एकमुश्त में क्रेडिट करने फैसला लिया गया. गौरतलब है कि अभी भारत में छह करोड़ से अधिक PF खाताधारक हैं, जो अपने PF खातों में अंशदान करते हैं. 

यह भी पढ़िए: अब छोड़ो 'विदेशी' Google Map, उसकी जगह आ रहा ये स्वदेशी एप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़