6 करोड़ कर्मचारियों को एक साथ गिफ्ट देगा EPFO, श्रम मंत्री की बैठक में फैसला

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के लिए करीब 6 करोड़ अंशधारकों के कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खातों में दिसंबर के अंत तक एकमुश्त 8.5 प्रतिशत का ब्याज डालेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2020, 05:40 AM IST
  • 8.5 फीसदी ब्याज एक साथ देगा EPFO
  • पहली किस्त में 8.15 और दूसरी में 0.35 फीसदी ब्याज दिया जाना था
6 करोड़ कर्मचारियों को एक साथ गिफ्ट देगा EPFO, श्रम मंत्री की बैठक में फैसला

नई दिल्ली: नये साल पर केंद्र सरकार (Central government) कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है. केंद्रीय श्रम मंत्री (Union Labour Minister) की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि दिसम्बर में EPFO (Employee Provident Fund Organization) एक साथ 6 करोड़ कर्मचारियों को ब्याज प्रदान करेगा. ये निजी कम्पनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ा उपहार होगा.

8.5 फीसदी ब्याज एक साथ देगा EPFO

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) वित्त वर्ष 2019-20 के लिए करीब 6 करोड़ अंशधारकों के कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खातों में दिसंबर के अंत तक एकमुश्त 8.5 प्रतिशत का ब्याज डालेगा. EPFO का यह फैसला देशभर के कर्मचारियों के लिए बेहद खुशी की खबर है.

क्लिक करें-  Parliament Attack: लोकतंत्र पर सबसे बड़े हमले की पूरी कहानी

पहली किस्त में 8.15 और दूसरी में 0.35 फीसदी ब्याज दिया जाना था

गौरतलब है कि EPFO ने सितंबर में श्रम मंत्री संतोष गंगवार अध्यक्षता में इस ब्याज का भुगतान दो किस्तों में करने का फैसला किया था. पहली किस्त में 8.15 फीसदी और दूसरी किस्त में 0.35 फीसदी ब्याज दिया जाना था. आपको बता दें कि लेबर मिनिस्ट्री ने वित्त मंत्रालय को इस महीने के शुरुआत में 2019-20 के लिए EPF पर ब्याज दर 8.5 फीसदी (एक बार में पूरी ब्याज) का भुगतान करने का प्रस्ताव भेजा है.

माना जा रहा है कि वित्त मंत्रालय कुछ दिनों में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है. उल्लेखनीय है कि श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अगुवाई वाले ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की मार्च में हुई बैठक में 2019-20 के लिए ईपीएफ पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी गई थी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़