होने वाले बच्चे से गर्भ में ही करें बातें, ऐसे फायदें सुन चौंक जाएंगी आप

Benefits of Talking to Your Womb Baby: क्या आप गर्भ में अपने बच्चे से बात करने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? प्रसव से पहले संचार के पीछे के विज्ञान के बारे में जानिए. इससे न सिर्फ आपके बच्चे के विकास प्रभाव पड़ेगा, बल्कि इसके साथ-साथ गर्भावस्था के दौरान आपके खुद के स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए भी खास है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 10:36 PM IST
  • गर्भावस्था के दौरान होने वाले बच्चे से करें बातें
  • होने वाले बच्चे और आपको मिलेंगे ये फायदें
होने वाले बच्चे से गर्भ में ही करें बातें, ऐसे फायदें सुन चौंक जाएंगी आप

Benefits of Talking to Your Womb Baby: गर्भ में अपने होने वाले बच्चे से बात करना उसके साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका माना जाता है. यह न केवल आपके बच्चे के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है, बल्कि गर्भ में अपने बच्चे से बात करने के भी कई फायदे हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फायदे समझाने की कोशिश करते हैं.

बच्चे के साथ जोड़ने में मदद करता है

गर्भ में अपने बच्चे से बात करना आपके और आपके बच्चे के बीच संबंध को मजबूत करने में मदद करता है. यह आपको अपने बच्चे से अधिक जुड़ाव महसूस करने में मदद करता है. इसके अलावा जब बच्चा पैदा होगा तो वह आपकी आवाज भी बहुत आसानी से पहचान पाएगा.

भाषा विकास को प्रोत्साहित करती है

कई अध्ययनों से पता चला है कि बच्चे 16 सप्ताह के गर्भ से ही गर्भ में ही आवाजों को पहचानना और प्रतिक्रिया करना शुरू कर देते हैं. गर्भ में अपने बच्चे से बात करके, आप उसके विकासशील मस्तिष्क को उत्तेजित करने और भाषा के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद कर रहे होते हैं.

तनाव कम करता है

गर्भावस्था एक तनावपूर्ण समय हो सकता है. वहीं, होने वाली मांओं के लिए गर्भ में अपने बच्चे से बात करना तनाव और चिंता को कम करने का एक बेहतरीन और सबसे सरल तरीका होता है. यह आपको अपने बच्चे से अधिक जुड़ाव महसूस करने में मदद कर सकता है और आपको शांति की महसूस करवाता है.

मस्तिष्क के विकास को बढ़ाता है

गर्भ में अपने बच्चे से बात करना भी उनके मस्तिष्क के विकास को बढ़ाता है. अध्ययनों से पता चला है कि जो बच्चे गर्भ में अधिक भाषा के संपर्क में आते हैं, वह बाद में अपने जीवन में बेहतर संज्ञानात्मक और भाषा नें कौशल होते हैं.

एक परिचित वातावरण बनाता है

गर्भ में अपने शिशु से बात करके आप उनके लिए एक जाना-पहचाना माहौल तैयार करते हैं. वे आपकी आवाज को पहचानने में सक्षम होंगे और जन्म के बाद भी जब वे इसे सुनेंगे तो अधिक सहज और सुरक्षित महसूस करेंगे.

गर्भ में अपने शिशु से बात करने के टिप्स

जल्दी शुरू करें

गर्भ में अपने बच्चे से बात करना आप 16 सप्ताह के गर्भकाल में शुरू कर सकती हैं. जितनी जल्दी आप शुरू करेंगी, उतना ही कम समय आपके बच्चे को आपकी आवाज को पहचानने और प्रतिक्रिया देने में लगेगा.

एक शांत, सुखदायक स्वर का प्रयोग करें

गर्भ में अपने बच्चे से बात करते समय, शांत, सुखदायक स्वर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।. यह आपके बच्चे को आराम और शांत महसूस करने में मदद कर सकता है, और यह आपको अधिक आराम और शांत महसूस करने में भी मदद कर सकता है.

वाक्यांशों को दोहराएं

दोहराए जाने वाले वाक्यांश आपके बच्चे को आपकी आवाज को पहचानने और प्रतिक्रिया देने में मदद करते हैं. आप नियमित रूप से 'आई लव यू' या 'गुडनाइट बेबी' जैसी बातें कहने की कोशिश कर सकती हैं.

गाने सुनाए

गाना गुनगुनाना भी गर्भ में अपने बच्चे के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है. आप गर्भ में ही बच्च को लोरी या अन्य गाने गाकर खुद को तो खुश कर ही सकती हैं, साथ ही इससे आपका होने वाला बेबी भी बहुत खुश रहेगा. इसके अलावा कहा जाता है कि गाना गाने से आपका बच्चा राग और ताल सुनने में सक्षम होगा.

दोनों तरफा होनी चाहिए बात

गर्भ में अपने बच्चे से बात करना एकतरफा नहीं होना चाहिए. आप अपने बच्चे के साथ बातचीत कर सकते हैं, उनसे सवाल पूछ सकते हैं और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर सकते हैं (भले ही यह सिर्फ एक किक या मूवमेंट हो).

 सामान्य प्रश्न

Ques: जब मैं गर्भ में उससे बात करती हूं तो क्या मेरा बच्चा वास्तव में मुझे सुन सकता है?

Ans: हां, अध्ययनों से पता चला है कि बच्चे 16 सप्ताह के गर्भ में ही आवाजों को पहचानना और उनका जवाब देना शुरू कर सकते हैं.

Ques: अगर मुझे गर्भ में अपने बच्चे से बात करना मूर्खतापूर्ण लगता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

Ans: गर्भ में अपने बच्चे से पहली बार में बात करना थोड़ा मूर्खतापूर्ण महसूस करना सामान्य है, लेकिन याद रखें कि यह आपके बच्चे के साथ रिश्ते बनाने और उनके विकास को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. बस आराम करो और इस बारे में चिंता मत करो कि कोई और क्या सोचता है.

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए कौन है बेहतर ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़