ऑफिस में काम करते समय आती है झपकी? इन तरीकों से जागने में मिलेगी मदद

अच्छी सेहत के लिए रात में 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है. रात को नींद पूरी न होने या कम सोने की वजह से आपके ऑफिस का काम प्रभाविक हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 19, 2022, 01:38 PM IST
  • ऑफिस में पर्याप्त रोशनी रखें
  • कैफिन से थकान होगी दूर
ऑफिस में काम करते समय आती है झपकी? इन तरीकों से जागने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली. रात में अगर नींद पूरी नहीं होती तो इसका असर आपके स्वास्थ पर पड़ सकता है. इसके अलावा दिन भर आपको थकान महसूस होती रह सकती है. ऑफिस में काम करते समय आने वाली झपकी आपके काम को भी प्रभावित कर सकती है. आज हम आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहा है, जिसको अपनाने से आपको मदद मिल सकती है.

टहलने से बनेगी बात
ऑफिस में काम करते समय अगर आपको झपकी आ रही है तो थोड़ा टहलने से आपको जागते रहने में मदद मिल सकती है.

थोड़ी देर का ब्रेक लें
बहुत देर तक बैठे या खड़े रहने से आप थका हुआ महसूस कर सकते है. इसके लिए यदि संभव हो तो हर कुछ घंटों में छोटा-छोटा ब्रेक ले सकते हैं.

पर्याप्त रोशनी रखें
ऑफिस में आने वाली नींद से बचने के लिए आपको अपने कार्यस्थल पर पर्याप्त रोशनी रखनी होगी. कम रोशनी में काम करने से आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

कैफिन से गायब होगी नींद
अगर आप काम में थकान महसूस कर रहे हैं, तो कैफीन का एक शॉट आपके काम को पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा दे सकता है.  यह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में गतिविधि को बढ़ाता है.

ज्यादा पानी पिएं
इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पानी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए अपको दिन में कम से कम दो लीटर तक पानी पीना चाहिए. 

म्यूजिक से मिलेगी मदद
रॉक या पॉप जैसे स्फूर्तिदायक संगीत कभी-कभी आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

आंखों को दें आराम
हर 20 मिनट में कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन से नजर हटा लें. अपनी आंखें बंद करें और अपनी पलकों को थोड़ा दबाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- पीरियड्स के दौरान पैड्स लीक होने का रहता है डर? लीकेज की समस्या को इस तरह करें दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़