मेथी से दूर होती है पुरुषों की समस्या, बढ़ती है उत्तेजना, जानिए मेथी दाना कैसे और कितना खाना चाहिए

Methi Dana Benefits: मेथी स्वास्थ्य के लिए बड़ी गुणकारी और फायदेमंद मानी जाती है. मेथी के बीज और हरी पत्तियां दोनों ही बड़ी लाभकारी मानी जाती हैं. ये डायबिटीज, पाचन संबंधी समस्याओं में मददगार होती है. यही नहीं पुरुषों को होने वाली समस्याओं में भी मेथी कारगर मानी जाती है और फर्टिलिटी बढ़ाती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2022, 03:35 PM IST
  • मेथी के फायदे क्या हैं?
  • बड़ी लाभकारी है मेथी
मेथी से दूर होती है पुरुषों की समस्या, बढ़ती है उत्तेजना, जानिए मेथी दाना कैसे और कितना खाना चाहिए

नई दिल्लीः Methi Dana Benefits: मेथी स्वास्थ्य के लिए बड़ी गुणकारी और फायदेमंद मानी जाती है. मेथी के बीज और हरी पत्तियां दोनों ही बड़ी लाभकारी मानी जाती हैं. ये डायबिटीज, पाचन संबंधी समस्याओं में मददगार होती है. यही नहीं पुरुषों को होने वाली समस्याओं में भी मेथी कारगर मानी जाती है और फर्टिलिटी बढ़ाती है.

मेथी के फायदे क्या हैं?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेथी का बीज पुरुषों के लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है. यह पुरुषों की प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाता है. बताया जाता है कि मेथी के बीज में सैपोनीन होता है. ये पुरुषों में उत्तेजना बढ़ाता है और यौन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. रोज छोटी एक चम्मच मेथी का सेवन किया जा सकता है.

मेथी के बीज के फायदे क्या हैं?
इसके अलावा मेथी के अन्य फायदे भी हैं. मेथी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार साबित होती है. मेथी के बीजों से बनी चाय डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

बड़ी लाभकारी है मेथी की चाय
दो चम्मच मेथी के बीज लें और उसे डेढ़ गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. अगली सुबह मेथी के बीजों को छानकर पानी और बीज अलग कर लें. अब मेथी के बीजों को थोड़ा कूट लें और एक तरफ रखें. फिर एक कप पानी उबलने के लिए रखें. जब पानी उबल जाए तो उसमें कूटी हुई मेथी डाल दें.

अब इस पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां भी डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें. 10 मिनट उबालने के बाद इस मिश्रण को छान लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसे पीएं.

पाचन संबंधी समस्याएं दूर करते हैं मेथी के बीज
मेथी के दाने पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम कर सकते हैं. मेथी में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर से कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याओं से आराम मिलता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वेट लॉस की प्रक्रिया तेज होती है.

मेथी की चाय पथरी में होती है लाभकारी
गंभीर एसिडिटी और एसिड रिफ्लेक्स जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को मेथी के सेवन से आराम मिलता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो कब्ज से राहत दिलाता है. मेथी की चाय पीने से पथरी की समस्या को दूर रखने में मदद करता है.

(Disclamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इन्हें अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह जरूर लें. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

यह भी पढ़ें: क्या आप भी पीते हैं खाली पेट दूध? जानिए ये आपके सेहत के लिए कितना हानिकारक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़