8 आहार, जिनके सेवन से दूरबीन हो जाएगी आपकी आंख

आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले समस्याओं से बचाना चाहते तो आपको बस कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. साथ ही कुछ पौष्टिक आहारों का सेवन बहुत जरूरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 7, 2023, 05:36 PM IST
  • बच्चों की आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं
  • मोतियाबिंद की समस्या का समाधान कैसे होगा
8 आहार, जिनके सेवन से दूरबीन हो जाएगी आपकी आंख

नई दिल्ली: ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी आंखो की रोशनी को बेहतर बनाने और आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.  आज हम आपको आंखों की रोशनी के लिए कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थ बतायेगें जिनसे न सिर्फ आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने का मौका मिलेगा ब्लकि आंखो में होने वाले बहुत से रोगो का घरेलू उपचार भी पता चलेगा. 

1. पत्तेदार सब्जियां
पालक या चोलाई जैसे साग या पत्तेदार सब्जियां ल्यूटिन से भरपूर होती हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट जो आपकी आंखों को हानिकारक नीली रोशनी से बचाने और बहुत सी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता हैं.
2. गाजर
गाजर खाना सबसे बेहतरीन उपाय है.  इसमें उच्च मात्रा  में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन विटामिन ए प्रदान करता है. यही विटामिन ए  अच्छी दृष्टि के लिए आवश्यक है.   गाजर खाने से रात्रि दृष्टि में सुधार और उम्र से संबंधित नेत्र रोगों को रोकने में मदद मिलती है.
3. खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो मोतियाबिंद और बढ़ती उम्र में होने वाले नेत्र रोगों को रोकने में मदद करता है.
4. मछली
मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. ये ओमेगा 3 रूखी आंखों और आंखों में धुंधलापन को रोकने में मदद कर सकता है.
5. मेवे और बीज
बादाम, अखरोट और अलसी जैसे मेवे और बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित अन्य नेत्र रोगों को रोकने में मदद कर सकते हैं.
6. अंडे
अंडे ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो आपकी आँखों को हानिकारक नीली रोशनी से बचाने और आंखो की रोशनी खत्म होने जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है.
7. शिमला मिर्च
यह मिर्च विटामिन सी की प्रचुर मात्रा से भरी होती है, जो आंखों में सूजन और पीलापन से संबंधित अन्य नेत्र रोगों को रोकने में मदद कर सकता है.
8. साबुत अनाज
साबुत अनाज जैसे ब्राउन राइस, क्विनोआ और साबुत गेंहू की मल्टीग्रेन ब्रेड विटामिन ई, जिंक से भरपूर होते हैं, जो आंखों के लालपन और  अन्य उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़