Quiz: कंक्रीट से भी ज्यादा मजबूत होती है शरीर की ये हड्डी, क्या आप जानते हैं इसका उत्तर?

General Knowledge Question: सरकारी नौकरी हो, प्राइवेट नौकरी हो या फिर स्कूल-कॉलेज की परीक्षा हर जगह आपकी जनरल नॉलेज को परखा जाता है. कॉम्पिटिशन के सिलेबस में कुछ ऐसे प्रशन होते हैं, जिन्हें पढ़कर आप अपनी नॉलेज में इजाफा कर सकेत हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Aug 15, 2024, 02:58 PM IST
Quiz: कंक्रीट से भी ज्यादा मजबूत होती है शरीर की ये हड्डी, क्या आप जानते हैं इसका उत्तर?

General Knowledge Trending Quiz: सरकारी नौकरी हो, प्राइवेट नौकरी हो या फिर स्कूल-कॉलेज की परीक्षा हर जगह आपकी जनरल नॉलेज को परखा जाता है. कॉम्पिटिशन के सिलेबस में कुछ ऐसे प्रशन होते हैं, जिन्हें पढ़कर आप अपनी नॉलेज में इजाफा कर सकेत हैं. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे प्रशन लेकर आए हैं, जिसको पढ़कर आप अपनी नॉलेज को मजबूत कर सकते हैं. इस प्रशन को अंग्रेजी में क्विज कहते हैं.  क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

हड्डियों को लेकर क्या जानते हैं आप?
मानव शरीर में कुल 206 हड्डियां होती हैं. ये हड्डियां हमारे शरीर का भार झेलने की ताकत रखती है. इन्हें मज़बूत रखने के लिए हमे आहार में दूध, ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश शामिल करना चाहिए. आज हम जानेंगे मानव शरीर के एक ऐसी हड्डी के बारे में जो कंक्रीट से भी ज्यादा होती है मजबूत है.   

कौनसी हड्डी समसे लंबी होती है?
शरीर में हड्डियां कैलशियम, फास्फोरस, सोडियम और प्रोटीन कोलेजन के रूप में बनी होती है. यह कैल्शियम और आयरन को स्टोर करने के साथ ही इसकी आपूर्ति पूरे शरीर को करती रहती है. हड्डियों का वजन हमारे शरीर के वजन का लगभग15% होता है. यह लगभग 31% पानी और बाकी ठोस पदार्थों से मिलकर बनती है. मनाव शरीर में कुल 206 हड्डियां होती हैं. इन हड्डियों में जांघों की हड्डियां सबसे लम्बी और भारी होती हैं. 

शरीर की सबसे मजबूत हड्डी
बता दें कि जांघों की हड्डियां कंक्रीट से भी ज्यादा मजबूत होती है. इस हड्डी को डॉक्टरी भाषा में फीमर कहा जाता है. यह कूल्हे से घुटने तक फैली होती है. फीमर की हड्डी मनुष्य को पैरों पर खड़े होने में मदद करती है. इस हड्डी तो तोड़ने या फ्रैक्चर करने के लिए एक बड़ी ताकत लगती है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़