Free Aadhaar update: आधार कार्ड की जानकारी को तुरंत करा लें अपडेट, इस तारीख तक नहीं लगेगा कोई चार्ज

UIDAI deadline for free aadhaar update: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो उसे जल्द से जल्द अपडेट करवाना जरूरी है. आपके पास अपना आधार कार्ड मुफ्त में अपडेट करने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 29, 2024, 02:14 PM IST
    • मुफ्त आधार अपडेट की अंतिम तिथि 14 सितंबर है
    • डेडलाइन निकलने के बाद अपडेट कराने को लगेंगे पैसे
Free Aadhaar update: आधार कार्ड की जानकारी को तुरंत करा लें अपडेट, इस तारीख तक नहीं लगेगा कोई चार्ज

Aadhaar Card news update: आज के समय में आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज बन गया है. चाहे स्कूल में दाखिला हो, नौकरी हो, बैंक खाता खोलना हो या सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना हो, आधार कार्ड की कई स्थितियों में जरूरत होती है. आधार कार्ड की जानकारी में कोई भी गलती बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है. अगर आपको अपने आधार कार्ड में कोई गलती ठीक करवानी है, तो अब आपके पास ऐसा मुफ्त में करने का एक बहुमूल्य अवसर है. हालांकि, समय कम होता जा रहा है क्योंकि आपके फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन नजदीक है.

अगर आप अपने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं, तो इसकी अंतिम तिथि नजदीक आ रही है. इस तिथि के बाद किसी भी अपडेट के लिए शुल्क देना होगा. UIDAI द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, मुफ्त आधार अपडेट की अंतिम तिथि 14 सितंबर, 2024 है. इस तिथि के बाद किए गए किसी भी अपडेट पर 50 रुपये का शुल्क लगेगा.

क्यों कराना चाहिए अपडेट?
अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से ज्यादा पुराना है, तो इसे जल्द से जल्द अपडेट करवाना उचित है, क्योंकि सरकार लगातार इस पर जोर दे रही है. मुफ्त अपडेट की समयसीमा सिर्फ ऑनलाइन अपडेट के लिए है. अपडेट के लिए आधार केंद्र पर जाने पर 50 रुपये का शुल्क लगेगा. यहां बताया गया है कि आप अपने आधार डेमोग्राफिक्स डेटा को ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकते हैं.

आधार की जानकारी को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?
1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.

2. My Aadhaar सेक्शन पर जाएं.

3. 'Update Your Aadhaar' पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू में 'Update Demographics Data and Check Status' चुनें.

4. आधार नंबर और कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें. फिर, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए 'Send OTP' पर क्लिक करें.

5. लॉग इन करने और अपनी जानकारी तक पहुंचने के लिए ओटीपी दर्ज करें. अब जो जानकारी अपेडट करना चाहते हैं, वो कर लें.

6. जानकारी अपडेट करने के बाद, चेंज सबमिट करने से पहले आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

7. चेंज दर्ज कराने के बाद आपको अपने पंजीकृत नंबर पर एक अपडेट आईडी मिलेगी, जिसका उपयोग आप बाद में स्टेटस को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए गजब की योजना; केवल 55 रुपये की शुरुआत से मजे में कटेगा बुढ़ापा, ये रहा पूरा गणित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़