Ginger Benefits: खाली पेट अदरक के पानी के सेवन से दूर होती हैं ब्लड शुगर सहित ये गंभीर बीमारियां

Home Remedy: अदरक इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती है और अगर आप अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीकर करते हैं, तो ये आपको हेल्दी शुरुआत करने में मदद करेगा. आइए जानते हैं खाली पेट अदरक का पानी पीने के ऐसे फायदों के बारे में:

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 06:24 AM IST
  • अदरक बढ़ाती है बॉडी की इम्युनिटी
  • पाचन की समस्या में मिलती है राहत
Ginger Benefits: खाली पेट अदरक के पानी के सेवन से दूर होती हैं ब्लड शुगर सहित ये गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली: अदरक हर भारतीय रसोईघर में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज है, जो कई बीमारियों में आपको आराम पहुंचाने का काम करती है. अदरक का इस्तेमाल चाय में स्वाद बढ़ाने से लेकर सब्जियों और काढ़े में प्रयोग किया जाता है. मतली, पेट दर्द और दूसरी पाचन समस्याओं के लिए प्रसिद्ध घरेलू नुस्खा न सिर्फ आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करता है बल्कि आपके दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.

अदरक बढ़ाती है बॉडी की इम्युनिटी
अदरक इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती है और अगर आप अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीकर करते हैं, तो ये आपको हेल्दी शुरुआत करने में मदद करेगा. जानते हैं खाली पेट अदरक का पानी पीने के ऐसे फायदों के बारे में, जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखने का काम करते हैं.

अदरक के सेवन से मिलती है ऊर्जा
क्या आप सुबह के वक्त थका-थका और आलसी महसूस करते हैं फिर चाहे पूरी रात नींद ही क्यों न ली हो? अगर ऐसा है तो आपको अपने दिन की शुरुआत अदरक का पानी पीने से करनी चाहिए, जो आपको एनर्जी देने का काम करता है. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. आप बिना किसी डर के अपनी चाय और कॉफी में अदरक के रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं.

मतली की समस्या होती है दूर
अदरक का पानी न सिर्फ मतली में बल्कि उल्टी की समस्या में भी राहत प्रदान करता है. कच्ची अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करता है और पेट की सेहत सुधारता है. इतना ही नहीं ये मतली जैसी परेशानी को भी कम करने में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को मतली से राहत पाने के लिए अदरक का पानी पीना चाहिए, जो बच्चों के लिए भी सुरक्षित है.

ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल
खाली पेट अदरक का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. चूंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देते. इतना ही नहीं अदरक का पानी हाई ब्लड शुगर लेवल की स्थिति को रोकता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है.

पाचन की समस्या में मिलती है राहत
अदरक शरीर में फूड को बेहतर तरीके से पास होने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये पेट दर्द, पेट फूलने और एसिडिटी की समस्या से भी राहत दिलाता है. जिन लोगों को गैस की समस्या है वो बेहतर तरीके से पाचन तंत्र को काम करने में मदद करने के लिए अदरक का पानी पी सकते हैं. अदरक में मौजूद एंजाइम खाने को सही तरीके से पचने में मदद करते हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त बनाते हैं.

मांसपेशियों और मासिक दर्द में मिलता है आराम
अदरक में पैराडॉल, जिंजरोल और शोगोल होता है, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से संपन्न होते हैं. सूजन से मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और सूजन आ जाती है, जिसमें अगर अदरक का पानी पिया जाए तो ये दर्द को कम करने में मदद करता है. इतना ही नहीं ये मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन को भी कम करता है.

यह भी पढ़िए: Nag Panchami 2022 Wishes: इन संदेशों के जरिए अपनों को भेजें 'नाग पंचमी' की शुभकामनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़