Gold storage Limit: महिलाएं घर में रख सकती हैं सिर्फ इतना सोना, जान लें सरकारी आदेश नहीं तो...

Gold storage Limit: टैक्स से जुड़ी किसी भी जांच से बचते हुए आप कितना सोना घर पर रख सकते हैं? जान लें सरकार का आदेश और यह भी जानें कि सोने से होने वाली आय पर कैसे टैक्स लगता है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2023, 05:06 PM IST
  • विवाहित महिला 500 ग्राम तक सोना रख सकती है
  • अविवाहित महिला 250 ग्राम सोना रख सकती है
Gold storage Limit: महिलाएं घर में रख सकती हैं सिर्फ इतना सोना, जान लें सरकारी आदेश नहीं तो...

Gold storage Limit:  देश में 2000 रुपये के नोट बंद होने में महज कुछ दिन बाकी हैं. हालांकि, जब खबर आई थी कि अब 2000 रुपये के नोट बंद हो जाएंगे तो तब से सोने की डिमांड काफी बढ़ गई. लोगों ने 2000 रुपये के अपने पास रखे हुए नोटों से ही सोना खरीदना सही समझा, लेकिन क्या आपको पता है कि टैक्स से जुड़ी किसी भी जांच से बचते हुए आप कितना सोना घर पर रख सकते हैं?

सोना रखने की लिमिट
आप घर पर कितना सोना आभूषण रख सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है, बशर्ते आप अगर आपसे पूछ लिया जाए कि जिन पैसों से आपने सोना खरीदा है उसकी आय का स्रोत क्या है तो इस बारे में आपको पता होना चाहिए. बेहिसाब सोने के आभूषणों खरीदने पर भी कुछ लिमिट हैं.

वहीं, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के मुताबिक, बिना कोई सबूत दिखाए सोने के आभूषण रखने की सीमा तय है. नीचे दी गई लिमिट वो है, जिसे आप अपने घर में बिना किसी परेशानी के रख सकते हैं और इसके लिए आपको कोई प्रूफ नहीं देना होता.

विवाहित महिला 500 ग्राम तक सोना रख सकती है.

अविवाहित महिला 250 ग्राम सोना रख सकती है.

पुरुष केवल 100 ग्राम सोना ही अपने पास रख सकता है.

छापेमारी के दौरान सोने को जब्त कर सकते हैं?
नियमों में कहा गया है कि तलाशी अभियान या छापेमारी के दौरान अधिकारी किसी घर से सोने के आभूषण या आभूषण जब्त नहीं कर सकते, बशर्ते मात्रा सरकार द्वारा निर्धारित सीमा के तहत हो.

क्या सोना रखने पर कोई टैक्स लगता है?
दोस्तों या रिश्तेदारों से प्राप्त सोना कर योग्य नहीं है. अगर आप इसे बेचने का फैसला करते हैं तो इस पर कैपिटल गेन टैक्स लगता है. यदि आप तीन साल से कम समय के लिए सोना रखते हैं तो उस पर STCG लागू होगा, जबकि यदि आप तीन साल से अधिक समय के लिए सोना रखने के बाद उसे बेचना चुनते हैं तो LTCG लागू होगा. बिक्री से होने वाली आय कर के अधीन होगी, जो इंडेक्सेशन लाभ के साथ 20% है.

 

ये भी पढ़ें- PAN Card: 10 मिनट में मिल जाएगा e-PAN कार्ड, ये है आसान प्रोसेस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़