Jasmine Oil Benefits: इन 5 परेशानियों का रामबाण इलाज है ये तेल, मालिश करने से मिलते हैं कई फायदे

Jasmine Oil Benefits: कई लोगों को लगता है कि चमेली का तेल सिर्फ बालों में लगाने के काम आता है, लेकिन बता दें कि यह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी हमारी काफी मदद कर सकता है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 08:29 PM IST
  • चमेली के तेल से करें मालिश
  • डिप्रेशन दूर करता है यह तेल
Jasmine Oil Benefits: इन 5 परेशानियों का रामबाण इलाज है ये तेल, मालिश करने से मिलते हैं कई फायदे

नई दिल्ली:  Jasmine Oil Benefits: चमेली के फूल अपनी भीनी-भीनी और मीठी सुगंध से हर किसी का मन मोह लेते हैं. वहीं बात इसके तेल की करें तो यह भी चमेली जितना ही खुशबूदार होता है. खुशबूदार होने के साथ ही यह तेल उतना ही फायदेमंद भी होता है. कई लोगों को लगता है कि चमेली का तेल सिर्फ बालों में लगाने के काम आता है, लेकिन बता दें कि यह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में भी हमारी काफी मदद कर सकता है. चलिए जानते हैं चमेली के तेल के फायदे और उससे जुड़ी कुछ जानकारियां. 

चमेली का तेल 
चमेली का फूल कई तरह के इत्र और परफ्यूम बनाने के काम आता है. इसके अलावा इसका तेल भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. चमेली का तेल बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों को एक डिस्टिलेशन उपकरण में डाला जाता है. इसके बाद भाप के जरिए इन फूलों की पंखुड़ियों से तेल निकाला जाता है. इसके बाद तेल युक्त भाप को अलग करके एक जगह अलग से जमा किया जाता है. बाद में यह तेल भाप से अलग तैरने लगता है, जिसके बाद इसे अलग कर दिया जाता है.  

चमेली के तेल के फायदे 

जोड़ों का दर्द 
सर्दियों में कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप नियमित चमेली के तेल से मालिश कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इस तेल को लगाने से शरीर की थकान भी दूर होती है. 

मजबूत बाल 
बालों के झड़ने या दो मूंहे बालों की समस्या होने पर आप इसमें चमेली के तेल से मालिश कर सकते हैं. चमेली के तेल में काफी मात्रा में विटामिन E पाया जाता है. इसे लगाने से आपके बाल लंबे, काले और चमकदार बन सकते हैं. बता दें कि चमेली का तेल बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है. 

सूजन 
त्वचा में सूजन, रेडनेस या जलन की समस्या होने पर भी चमेली का तेल बेहद फायदेमंद होता है. नियमित स्किन पर चमेली के तेल से मालिश करने पर आपको इन परेशानियों से आसानी से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा यह तेल घाव या चोट के निशान को भी जल्दी भरने का काम कर सकता है. इससे त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के साथ ही दाग- धब्बे को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

दूर होती है कमजोरी  
नियमित चमेली के तेल से मालिश करने से शरीर की थकान दूर होती है. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और हमारा ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है. शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सर्दियों में आप इस तेल से मालिश कर सकते हैं.  

डिप्रेशन 
चमेली का तेल हमारे मन को शांत करने का काम करता है. अगर आप नियमित इस तेल से सिर की मालिश करते हैं तो इससे आप स्ट्रेस, एंग्जाइटी, गुस्सा और भूलने की आदत से छुटकारा पा सकते हैं. इस तेल की मालिश करने से दिमाग में ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे डिप्रेशन की समस्या दूर होती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- Uterus Infection Symptoms: बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़