Lemongrass Tea Benefits: चुटकियों में वजन कम करती है इस हरे पत्ती की चाय, पेट भी एकदम हो जाता है साफ

Lemongrass Tea Benefits: लेमनग्रास कई औषधीय गुणों से भरपूर पौधा होता है. शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए आप इससे बनी हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं. ये चाय हमारे बालों को भी मजबूत बनाती है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 21, 2023, 08:59 PM IST
  • लेमनग्रास टी से कम होता है वजन
  • पतले बालों को भी बनाता है मजबूत
Lemongrass Tea Benefits: चुटकियों में वजन कम करती है इस हरे पत्ती की चाय, पेट भी एकदम हो जाता है साफ

नई दिल्ली: Lemongrass Tea Benefits: आजकल बाजारों में हर्बल टी का काफी चलन है वहीं फिट रहने के लिए भी लोग इन दिनों हर्बल टी खूब पीते हैं. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन हैं तो दूध वाली चाय, ब्लैक टी या ग्रीन टी के अलावा लेमनग्रास टी का सेवन भी कर सकते हैं. ये चाय शरीर को कई तरह के बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. चलिए जानते हैं लेमनग्रास टी पीने के कुछ फायदों के बारे में.  

क्या है लेमनग्रास टी 
बता दें कि लेमनग्रास एक पौधा होता है. इसके पत्ते बेहद लंबे और पतले होते हैं. आयुर्वेद में लेमनग्रास को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसकी चाय बनाने के लिए आप लेमनग्रास के पत्तों और डंठल को पानी में उबालकर पी सकते हैं. 

लेमनग्रास टी के फायदे  

डाइजेशन 
लेमनग्रास टी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है. इससे कब्ज और अपच की समस्या नहीं होती है. 

वेट लॉस 
वजन कम करने के लिए आप रोज सुबह लेमनग्रास टी का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है, जिससे तेजी से वजन घटता है. 

ब्लड प्रेशर 
लेमनग्रास की चाय में पोटैशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

हेयर ग्रोथ 
झड़ते बालों से परेशान लोगों के लिए भी लेमनग्रास की चाय बेहद फायदेमंद होती है. इसके सेवन से बाल हेल्दी और लंबे हो सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम
लेमनग्रास टी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं. इसका सेवन करने से शरीर को वायरल संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Corona new variant JN1 symptoms: डरा रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानें JN.1 के लक्षण और बचाव के उपाय 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़