एड़ियों व पैरों को सुंदर बनाए रखने के लिए क्यों करवाना पेडिक्योर, जानें घरेलू उपचार

जब कोई आपका आपकी फटी एड़ियों (Cracked Heels) की वजह से मजाक उड़ाता है तो बहुत बुरा लगता है पर हम लोगों को मौका ही क्यों दे. आज हम बात करेंगे कैसे फटी एड़ियों को घरेलू उपचार से ठीक करें.

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Jan 13, 2021, 04:14 PM IST
  • घरेलू उपचार से हो जाएंगे पैर खूबसूरत
  • पेडिक्योर की नहीं पड़ेगी जरूरत
एड़ियों व पैरों को सुंदर बनाए रखने के लिए क्यों करवाना पेडिक्योर, जानें घरेलू उपचार

नई दिल्ली: अकसर लोग अपने चेहरे और हाथों का ख्याल रखते देखे जाते हैं लेकिन थोड़ी सी लापरवाही से वह अपने शरीर के महत्तवूर्ण अंग पैरों की देखभाल नहीं कर पाते हैं. और इसलिए हम देखते हैं कि कैसे आपका चेहरा तो ग्लो करता है लेकिन जैसे ही पैरों की एड़ियों की बात आती है तो वह फटी हुई (Cracked Heels) और ड्राई दिखता है. जब कोई आपका आपकी फटी एड़ियों की वजह से मजाक उड़ाता है तो बहुत बुरा लगता है पर हम लोगों को मौका ही क्यों दे. आज हम बात करेंगे कैसे फटी एड़ियों को घरेलू उपचार से ठीक करें और ऐसा क्या करें जिससे एड़ियां फटे ही नहीं.

मॉइस्चराइजर का रोज करें एड़ियों पर इस्तेमाल
जब हमारे पैरों में नमी की कमी आती है तो ड्राई होकर वह फट जाता है. इस नमी को बनाए रखने के लिए अपने पैरों पर एक मोटी क्रीम या मरहम का उपयोग करना चाहिए ताकि अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सके. 

नहाने के बाद अपने पैरों पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें और इसे मोजे से कवर करें.

प्यूमिक स्टोन से करें पैरों की एड़ियों को साफ
प्यूमिक स्टोन एक ऐसा पत्‍थर होता है जो त्वचा को साफ करने में मदद करता है. यह मोटी और खुरदुरी त्‍वचा की परत को साफ कर देता है. इसके साथ ही यह स्‍क्रबिंग और कई स्किन प्रॉब्‍लम के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

बता दें कि यह पत्‍थर डेड स्किन को वहां से हटा देता है और फटी एड़ियों को सौफ्ट बनाने में असरदायक साबित होता है. 

गुलाब की पंखुड़ियों और दूध के इस्तेमााल से पाए सुंदर एड़ियां
फटी एड़ियों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों और दूध भी असरदायक साबित हो चुका है. हमने ऐतिहासिक फिल्मों और बड़ों से सुना है कि पहले की रानियां मिल्क बाथ करती थी क्या आपको पता है वह ऐसा क्यों करती थी. मिल्क बाथ बॉडी को मॉइस्चराइज करता है लेकिन आज हम दूध से नहा तो नहीं सकते लेकिन पैरों को सुंदर बनाने के लिए इसे जरूर मिल्‍क बाथ करा सकते हैं. इससे पैर मुलायम होते हैं और फटी एड़ियां भी ठीक होती है.

इसके लिए आप एक छोटे टब में थोड़ा गर्म पानी डालें, पानी इतना गर्म हो जिसमें आप आसानी से अपना पैर डूबा सकें. फिर इसमें 1 या आधा कप दूध डालें और कुछ गुलाब की पंखुड़ियों डालें.  अगर हो सके तो इसमें एसेंशियल ऑयल की 5-6 बूंदे भी डाल लें और अपने पैरों को करीब 20 से 30 मिनट तक डूबा कर रखें और उसे हल्का-हल्का रब करें.

एलोवेरा जेल से पाए फटी एड़ियों से छुटकारा
एलोवेरा जेल को बहुत लाभदायक माना जाता है. यह जीवाणुरोधी गुणों से भरा हुआ होता है.

इसलिए रात में सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें और फिर इसपर ऐलोवेरा जेल का प्रयोग करें और मोजे पहन लें. अपने पैरों को पूरी रात ऐसे ही छोड़ दें. 

एप्सोम नमक


पैरों को स्वस्थ रखने के लिए गर्म पानी में एप्सोम नमक मिलाकर अपने पैरों को इसमें रखें और करीब 20-30 मिनट तक रखे रहें.

ट्रेंडिंग न्यूज़