सर्दियों में आपके पैरों में भी आ जाती है सूजन, इस आसान उपाय से तुरंत मिल जाएगी राहत...

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, जिन लोगों को सर्दियों पसंद है, वो इसका भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए यही सर्दी जी का जंजाल बना जाती है. ठंड के मौसम लोगों के पैरों में सूजन होने की समस्या बड़ी होती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 12, 2023, 01:02 PM IST
सर्दियों में आपके पैरों में भी आ जाती है सूजन, इस आसान उपाय से तुरंत मिल जाएगी राहत...

Remedies For Swelling In Toes: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है, जिन लोगों को सर्दियों पसंद है, वो इसका भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए यही सर्दी जी का जंजाल बना जाती है. ठंड के मौसम लोगों के पैरों में सूजन होने की समस्या बड़ी होती है. ठंड आते ही बहुत से लोगों के हाथ और पैरों में सूजन आने लगती है. इसके अलावा खुजली और जलन की शिकायत होती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छूटकर पा सकते हैं.

सर्दियों में उंगलियों में सूजन
सर्दियों में ठंडे फर्श पर नंगे पांव चलने के कारण पैरों की उंगलियों में सूजन आने की समस्या हो जाती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते है. नींबू ठंड के कारण पैरों में होने वाली सूजन को कम कर सकता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू के रस को मिला दें और फिर कॉटन की मदद से सूजन वाली जगह पर लगाएं, इससे सूजी हुई उंगलियों को आराम मिलने लगते हैं.

हल्दी और जैतून का तेल: 
सर्दियों में अगर आपके पैरों की उंगलियों में सूजन आए, तो हल्दी पाउडर को जैतून के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद सूजन वाली जगह पर लगा दें और इसके बाद गुनगुने पानी में अपने पैरों को थोड़ी देर डाल कर रखें. इससे आपके पैरों की सूजन तो कम होगी ही साथ में दर्द से भी तुरंत राहत मिल जाएगी.

लहसुन का तेल
सूजन को दूर करने के लिए आप लहसुन का तेल भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल में 5 से 6 लहसुन की कलियां डालकर गर्म कर लेनी है. इसके बाद जब लहसुन काला हो जाए तो इसे अलग निकाल लें और तेल को गुनगुना होने के बाद सूजन वाली जगह पर मालिश कर लें. इससे आपको सूजन और दर्द से राहत मिलने लगेगा.

सेंधा नमक
सर्दियों में सूजन से राहत पाने के लिए आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा सेंधा नमक लेना है और सरसों के तेल में गर्म करना है. इसके बाद पेस्ट बनाकर सूजन वाली जगह पर लगाना है. इसे आलावा आप पानी इतना गर्म कर लें, जिससे आपका पैर न जले अब इसमें सेंधा नमक मिला लें और थोड़ी देर पैरों को डुबोकर रखें. इससे आपकी सूजी हुई उंगलियों को आराम मिलेगा और साथ ही दर्द में भी राहत मिलेगी.

इन बातों का रखें ध्यान...
सर्दियों में ठंडे फर्श पर नंगे पांव चलने से बचें. इससे आपको ठंड लग सकती है और पैरों की उंगलियों में सूजन की समस्या पैदा हो सकती है. कोशिश करें कि सर्दियों में ऊनी मोजे पहने और उंगलियों को ढकने की कोशिश करें. 

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़