Home Remedy: अगर बैठे-बैठे होती है कमर दर्द तो करें ये 5 एक्सरसाइज, छू-मंतर हो जाएगी तकलीफ

Home Remedy: किसी भी व्यक्ति की दिनचर्या उसकी जीवनशैली उसके शरीर में होने वाली बीमारियों और परेशानियों का बड़ा कारक होती है. कोरोना महामारी के बाद जिस तरह से लोगों की जीवनशैली में बदलाव आया है उसने लोगों को कई अन्य बीमारियों से ग्रसित कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2023, 03:33 PM IST
  • कोरोना के बाद बढ़ी है कमर दर्द की समस्या
  • 5 एक्सरसाइज से दूर हो जाएगी तकलीफ
Home Remedy: अगर बैठे-बैठे होती है कमर दर्द तो करें ये 5 एक्सरसाइज, छू-मंतर हो जाएगी तकलीफ

Home Remedy: किसी भी व्यक्ति की दिनचर्या उसकी जीवनशैली उसके शरीर में होने वाली बीमारियों और परेशानियों का बड़ा कारक होती है. कोरोना महामारी के बाद जिस तरह से लोगों की जीवनशैली में बदलाव आया है उसने लोगों को कई अन्य बीमारियों से ग्रसित कर दिया है. नौकरी-पेशा लोग जो पहले ऑफिस जाकर काम करते थे वो बिना किसी व्यायाम और एक्सरसाइज के भी अपने शरीर की कैलरीज खत्म कर देते थे, लेकिन कोरोना वायरस के बाद वर्क फ्रॉम होम के कल्चर ने लोगों को घरों पर रहकर घंटों सिस्टम और लैपटॉप के सामने बैठने पर मजबूर कर दिया है.

कोरोना के बाद बढ़ी है कमर दर्द की समस्या

लोग ज्यादा कंफर्ट जोन में काम करने लगे हैं तो वहीं पर लैपटॉप के सामने घंटों गलत पॉश्चर में बैठे रहने से कमर दर्द की समस्या से जूझना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप भी घंटों बैठे रहने के चलते कमर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो इन 7 आसान एक्सरसाइज के जरिए तकलीफ को दूर कर सकते हैं.

हिप रोल (Hip Roll)- इस एक्सरसाइज को करने के लिये सबसे पहले फर्श पर बिछाये गये मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को पंजे के बल घुटने की सीध में लाकर खड़ा कर दें. इस दौरान आपका सिर पीठ के साथ फर्श पर चिपका होना चाहिए. इसके बाद अपनी कमर को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ ले जाएं और फिर उसे फर्श के समानांतर ले आइये. इस एक्सरसाइज को कम से कम 4 बार दोहराएं.

बैक मसाजर (Back Massager)- इस एक्सरसाइज के तहत सबसे पीठ के बल लेट जाएं और दोनों घुटनों को मोड़कर हाथों की हथेलियों से लॉक कर लें. इसके बाद आराम से कमर को गोल-गोल घुमाएं.

स्पाइन ट्विस्ट (Spine Twist)- इस एक्सरसाइज के तहत पहले पीठ के बल लेट जाएं और फिर दोनों हाथों को कंधे की सीध में अलग-अलग दिशाओं में फैला लें. इसके बाद कमर की सीध में घुटनों को 90 डिग्री का एंगल बनाते हुए पंजों को एक बार दायें और एक बार बायें ले जाएं. इस दौरान ध्यान रखें कि घुटना फर्श पर छुए.

कैट स्ट्रेच (CAT Stretch)- इस एक्सरसाइज में हथेली को कंधे की सीध में तो घुटने को हिप की सीध में मोड़कर बैठ जाएं. अब पेट को अंदर की ओर खींचकर पीठ को कंधे और हिप की मदद से जितना संभव हो सके ऊपर ले जाएं.

स्वॉन ड्राइव (Swan Drive)- इसे करते समय दोनों हथेलियों को सिर के पीछे ले जाएं और फर्श पर लेट जाएं. इसके बाद शरीर को हथेलियों के बल पर उठाएं और कमर तक ले जाएं और कई बार इसे दोहराएं. वहीं इसके बाद अपने घुटने को वज्रासन में रखें और दोनों हाथों को सीधा कर ऊपर की ओर कर लें और अपने सिर को फर्श की तरफ लगाकर बॉडी स्ट्रेच करें.

(Disclaimer: यहां बताई गईं बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें- Aadhar Card: अब राशन-पेंशन में बंद हो जाएगी घपलेबाजीआधार कार्ड को लेकर UIDAI ने उठाया बड़ा कदम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़