Home Remedy: ब्लड इन्फेक्शन में क्या खाएं और क्या नहीं? इन फूड को जरूर करें डाइट में शामिल

जब शरीर में संक्रमण होता है, तो ऐसे में ब्लड इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है. जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है. यह समस्या तब होती है जब हमारे ब्लड में इंफेक्शन से लड़ने वाले केमिकल्स शरीर में सूजन पैदा करते हैं और जलन पैदा करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 24, 2022, 07:57 AM IST
  • जानिए ब्लड इन्फेक्शन में क्या खाएं
  • जानिए ब्लड इन्फेक्शन में क्या न खाएं
Home Remedy: ब्लड इन्फेक्शन में क्या खाएं और क्या नहीं? इन फूड को जरूर करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली: जब शरीर में संक्रमण होता है, तो ऐसे में ब्लड इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है. जो शरीर में कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है. यह समस्या तब होती है जब हमारे ब्लड में इंफेक्शन से लड़ने वाले केमिकल्स शरीर में सूजन पैदा करते हैं और जलन पैदा करते हैं. जब ब्लड इंफेक्शन होता है तो शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं.

ब्लड इंफेक्शन से बुखार, एलर्जी, पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और इसके स्वास्थ्य पर कई आफ्टर इफेक्ट देखने को मिलते हैं. यह शरीर में कई अंगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, साथ ही उनके कार्यों में समस्या पैदा कर सकता है. ब्लड इंफेक्शन से लड़ने के लिए उपचार के साथ-साथ अपने आहार का भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है.

ब्लड इन्फेक्शन में क्या खाएं

जब बात ब्लड इन्फेक्शन की होती है तो ऐसे में कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से लाभ हो सकता है. जैसे-

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे आंवला, नींबू, संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली आदि खाएं.

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे दूध, मछली और अंडे आदि को डाइट में शामिल करें. साथ ही कुछ समय धूप में बिताने की कोशिश करें.

प्रोबायोटिक्स जैसे दही, छाछ, कोम्बुचा, किमची, अचार आदि को खाएं.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे ग्रीन टी, हल्दी, डार्क चॉकलेट, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, बीन्स, चुकंदर आदि खाने से भी लाभ होता है.

जो खाद्य पदार्थ बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं जैसे कि गाजर, पालक, केल, खरबूजा, खुबानी, शकरकंद, स्क्वैश, जड़ वाली सब्जियां और साग, उन्हें अवश्य खाना चाहिए.

विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे एवोकैडो और पालक, नट्स और बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां और साग आपकी डाइट का हिस्सा हो सकते हैं.

ब्लड इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए

ब्लड इन्फेक्शन होने पर कुछ चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.
कच्चे फल और सब्जियां न खाएं, हमेशा इन्हें पकाकर या भाप में ही खाएं.
कच्चा मीट कभी नहीं खाना चाहिए, हमेशा पका हुआ मांस ही खाएं.
बिना पाश्चुरीकृत डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन नहीं करना चाहिए.
पाश्चुरीकृत अंडे या कच्चे अंडे खाने से बचें.
मछली जैसे सी-फूड को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए.
कॉफी, चाय और हॉट चॉकलेट जैसे गर्म पेय के सेवन से बचें.

इसे भी पढ़ेंः  रोजाना डाइट में शामिल करें अखरोट, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

(डिसक्लेमर: ब्लड इन्फेक्शन के इलाज के लिए इन आहार और घरेलू उपाय को अपने उपयोग में लाने से पहले आप डॉक्टर से जरूर सलाह लें. ज़ी हिन्दुस्तान इन बातों की पुष्टि नहीं करता है.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़