पीरियड्स के दौरान गर्म बोतल की मसाज से स्किन पर पड़ता है असर! जानें कैसे होती है त्वचा डैमेज

पीरियड्स पेन के दौरान गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे स्किन खराब हो सकती है. आइए जानते हैं पीरियड्स पेन से राहत पाने के उपाय.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2024, 08:27 PM IST
  • पीरियड क्रैम्प्स को जल्दी कैसे दूर करें
  • पीरियड में बहुत ज्यादा दर्द हो तो क्या करें
पीरियड्स के दौरान गर्म बोतल की मसाज से स्किन पर पड़ता है असर! जानें कैसे होती है त्वचा डैमेज

नई दिल्ली: पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं पीरियड दर्द से परेशान रहती हैं. पीरियड्स के दौरान पेट में ऐंठन होने पर काफी दर्द होता है. ऐसे में महिलाएं स्टील की बोतल में गर्म पानी डालकर पेट की सिकाई करती है. गर्म पानी से पेट की सिकाई करने से दर्द से राहत मिल जाता है लेकिन स्किन रैसेज होने का खतरा अधिक हो जाता है. 

एरीथेमा एब इग्ने क्या होता है 
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की स्टडी के अनुसार एरीथेमा एब इग्ने रैसेज यानी लाल चकत्ते हैं. जो कि एरिथेमा और हाइपरपिग्मेंटेशन के जालीदार पैटर्न होता है. यह समस्या हीटिंग पैड के उपयोग की वजह से होता है. गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल करने से स्किन झुलस सकती है. 

पीरियड्स के दर्द से कैसे पाएं राहत 
पीरियड्स के दद से राहत पाने के लिए योग करें, पैदल चले या फिर स्ट्रेचिंग करें.  

चाय 
पीरियड क्रैंप्स की ऐंठन को कम करने के लिए कैमोमाइल चाय, अदरक या पेपरमिंट जैसे हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं. इन चाय का सेवन करने से दर्द से राहत मिलेगी. 

मेडिटेशन 
गहरी सांस लेने के लिए मेडिटेशन करना चाहिए. मेडिटेशन करने से तनाव कम हो सकता है. मेडिटेशन करने से ऐंठन से राहत मिलती है. 

गर्म बोतल को छोड़ दीजिए 
अगर आप पीरियड्स क्रैंप्स के दर्द से राहत पाने के लिए गर्म बोतल से पेट की सिकाई करते हैं तो इस आज से ही इसे बंद कर दीजिए. इसके बदले हर्बल टी, एक्सरसाइज करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

यह भी पढ़िएः डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़