दिन में बस इतनी देर करें ये आसान काम, दिमाग में स्वस्थ कोशिकाएं होंगी विकसित; मस्तिष्क की क्षमता होगी बेहतर

आज की जिंदगी में भाग-दौड़ और मोबाइल का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि हम खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. इसके चलते हमें धीरे-धीरे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है. ऐसे में एक आसान उपाय है, जिसकी मदद से आप अपने दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 6, 2023, 01:54 PM IST
  • मौन रहने से स्ट्रेस होता है कम
  • मौन रहने से दिमाग रहता है शांत
दिन में बस इतनी देर करें ये आसान काम, दिमाग में स्वस्थ कोशिकाएं होंगी विकसित; मस्तिष्क की क्षमता होगी बेहतर

नई दिल्लीः आज की जिंदगी में भाग-दौड़ और मोबाइल का इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि हम खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं. इसके चलते हमें धीरे-धीरे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. मस्तिष्क की कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है. ऐसे में एक आसान उपाय है, जिसकी मदद से आप अपने दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं.

दो घंटे मौन रहने से ब्रेन सेल्स होते हैं स्वस्थ
मौन रहने के कई फायदे हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, दो घंटे मौन रहने से हमारे मस्तिष्क की स्वस्थ कोशिकाओं का विकास होता है. मौन रहने का फायदा यह है कि इससे ब्रेन सेल्स की ग्रोथ बढ़ती है. ब्रेन सेल्स और स्वस्थ होते हैं. दिमाग की काम करने की क्षमता और अच्छी होती है.

मौन रहने से स्मरण शक्ति होती है तेज
इसके अलावा मौन रहने से दिमाग की स्मरण शक्ति को बढ़ाया जा सकता है. आधे घंटे रोज मौन रखने से मेमोरी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एक रिसर्च के अनुसार अंधेरे शांत कमरे में 10 मिनट आराम करने वालों की याद करने की क्षमता 10 से 30 फीसदी तक सुधरी. वहीं, डिमेंशिया और एमनेशिया के रोगियों को भी मौन अभ्यास करने का फायदा मिला है.

मौन रहने से स्ट्रेस होता है कम
मौन रहने से स्ट्रेस कम होता है. इसके अलावा इससे शरीर में रक्त संचार भी बेहतर होता है. इसका एक फायदा यह भी है कि जिन लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है वो मौन रहकर स्वस्थ नींद ले सकते हैं. अनिद्रा से परेशान लोगों को मौन रहने से काफी मदद मिल सकती है.

मौन रहने से दिमाग रहता है शांत 
इससे सोच समझकर फैसले लेने में मदद मिलती है. यही नहीं रोजाना 5 मिनट मौन रहने से हमारे शरीर में खुश रहने वाले हार्मोंस रिलीज होते हैं. ऑक्सिटोसिन, सीरोटोनिन व एंडोर्फिन रिलीज होने से दिमाग अधिक शांत रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः Hair Care: दो मुंहे बालों के चक्कर में करवानी पड़ती है हेयर कटिंग तो करें ये घरेलू उपाय, रफनेस होगी दूर

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़