बाजार में 10 रुपये किलो मिलने वाली इस सब्जी से पाएं फेशियल जैसा ग्लो, जानें कैसे

Skin Care Tips: ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए आप चेहरे पर खीरे का फेस मास्क लगा सकते हैं. आइए जानते हैं चेहरे पर खीरे का फेस मास्क बनाने और लगाने का सही तरीका. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2024, 01:21 PM IST
  • हरी सब्जी से मिलेगा चेहरे पर ग्लो
  • घर पर ग्लोइंग स्किन करने के टिप्स
बाजार में 10 रुपये किलो मिलने वाली इस सब्जी से पाएं फेशियल जैसा ग्लो, जानें कैसे

नई दिल्ली: हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती हैं. वहीं कुछ सब्जियां न केवल सेहत बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. कुछ सब्जियों का इस्तेमाल कर स्किन संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाए रखने में खीरा बेहद लाभकारी होता है. मार्केट में इन दिनों खीरा आपको आसानी से 10 रुपये किलो मिल जाएगा. ऐस में आप सेहत के साथ-साथ स्किन का भी ध्यान रख सकते हैं. चलिए जानते हैं चेहरे पर खीरा इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

केमिकल का इस्तेमाल 
स्किन केयर रूटीन हो या मेकअप हो अधिकतर महिलाएं किसी न किसी रूप में अपने चेहरे पर केमिकल का इस्तेमाल करती हैं. केमिकल वाले प्रोडक्ट भले ही इंस्टेंट ग्लो देते हैं लेकिन यह ग्लो लंबे समय तक नहीं चलता है. एक समय बाद चेहरा ग्लो कम हो जाता है. बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए खीरा बेहद फायदेमंद होता है. खीरे का इस्तेमाल करने से चेहरे के एक्ने भी कम हो सकते हैं. 

डार्क सर्कल 
खीरे का इस्तेमाल आप चेहरे पर कई तरह से कर सकते हैं. खीरे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आंखों के काले घेरे हाटने के लिए किया जाता है. सुबह उठने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धोकर खीरे की स्लाइस काटकर आंखों के काले घेरे पर लगा लें. कुछ समय बाद आपको असर देखने को मिलेगा. 

खीरे का फेस पैक 
ग्लोइंग स्किन के लिए आप केमिकल वाले फेस पैक की जगह खीरे वाला फेस पैक बना सकते हैं. फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक खीरा लें, उसे अच्छे से साफ करके मिक्सर में पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में एलोवेरा जेल मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. 

आइस क्यूब 
खीरे का इस्तेमाल आप आइस क्यूब के रूप में भी कर सकते हैं. खीरे को छिलकर पीसकर उसका रस निकाल लें. इसके बाद इस रस को फ्रिज में जमाकर आइस क्यूब बना लें. अब इस आइस क्यूब का चेहरे पर इस्तेमाल करें. चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे चेहरे पर के हर हिस्से पर ब्लड फ्लो तेज होता है. जो कि चेहरे के ग्लो को बढ़ाने का काम करता है. 

 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें : समंदर में उतरेगा 'INS अरिघात', अब घात लगाकर वार करने वाले भी नहीं बचेंगे... जानें इसकी खूबियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़