दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे आसपास के शहरों में गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2021, 12:52 PM IST
  • गुरुवार, शनिवार व रविवार के लिए अलर्ट जारी
  • शहर की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है
दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

नई दिल्ली: दिल्ली में बुधवार सुबह आसमान में बादल छाए रहे, जबकि मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना के साथ ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे आसपास के शहरों में गरज के साथ मध्यम बारिश की संभावना है.

तैयार रहने का है संदेश
मौसम विभाग के ऑरेंज अलर्ट का मतलब है 'तैयार रहो' आईएमडी की भाषा में मध्यम बारिश 15.6 मिमी से 64.4 मिमी वर्षा है. आईएमडी ने गुरुवार, शनिवार और रविवार के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है और शुक्रवार को बहुत हल्की बारिश होने का की अनुमान लगाया है. 'येलो अलर्ट' के साथ, आईएमडी बस 'बी अवेयर' के लिए कह रही है.

18 मिमी बारिश की गई दर्ज

इससे पहले कुछ दिनों के ब्रेक के बाद फिर बारिश हुई और पिछले 24 घंटों में सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार सुबह 8.30 बजे समाप्त होकर 4 मिमी बारिश दर्ज की है. इसी अवधि में लोधी रोड वेधशाला में 1.5 मिमी और रिज पर 18 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के अनुसार, शहर के अन्य हिस्सों में शुष्क मौसम रहा.

32 डिग्री रहेगा अधिकतम तापमान
वहीं, मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: रिटायर्ड कर्मचारियों को मिल रही अपने सीनियर से ज्यादा पेंशन, देखें क्या हैं नियम

इस बीच, शहर की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है और कुछ हिस्सों में इसे 'अच्छी' श्रेणी में दर्ज किया गया, जबकि शहर के कुछ हिस्सों में यह 'मध्यम' श्रेणी में रहा. 

MP में तेज बारिश व बिजली गिरने से 5 की मौत
उधर, मध्य प्रदेश में तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर पांच लोगों की की मौत हो गई, एक बुरी तरह झुलसा है. ये हादसे मुरैना और बैतूल में हुए हैं. मुरैना जिले के अम्बाह में मंगलवार को तेज बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरी. हादसे में पत्थर कारोबारी सहित तीन की मौत हो गई. 

इसी तरह का हादसा बैतूल जिले में हुआ. जहां दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक महिला बुरी तरह झुलस गई. यह हादसा आमला ब्लाक के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत ठानी में हुआ.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़