7th Pay Commission: रिटायर्ड कर्मचारियों को मिल रही अपने सीनियर से ज्यादा पेंशन, देखें क्या हैं नियम

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को भी जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. उनके DA में एक बार फिर इजाफा होने वाला है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2021, 10:59 AM IST
  • जानिए कर्मचारियों को पेंशन में कितना लाभ मिल रहा
  • ग्रेच्युटी और कैश पेमेंट में मिल रहा है अधिक फायदा
7th Pay Commission: रिटायर्ड कर्मचारियों को मिल रही अपने सीनियर से ज्यादा पेंशन, देखें क्या हैं नियम

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. जो केंद्रीय कर्मचारी (Central Government Employees) इस साल रिटायर हुए हैं, उन्हें 2020 में सेवानिवृत्त हुए अपने सीनियर कर्मचारियों से पेंशन राशि में ज्यादा लाभ मिल रहा है. उन्हें ग्रेच्युटी (Gratuity) और कैश पेमेंट (Cash Payment) में अधिक फायदा मिल रहा है. 
महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के राष्ट्रीय प्रतिशत की केंद्र सरकार की गणना के मुताबिक, यह राशि 4 से 7 प्रतिशत अधिक होगी. 

केंद्र ने जारी की गणना
दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने हाल ही में जनवरी, 2020 से जून, 2021 की अवधि के दौरान सेवानिवृत्त हुए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अवकाश के एवज में ग्रेच्युटी और नकद भुगतान की गणना जारी की है. 

यह भी पढ़िएः Aadhaar में दूसरी बार भी गलत हो गई जन्मतिथि और जेंडर तो बचता है सिर्फ ये तरीका

वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति को यह निर्णय करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों के संबंध में, जो 1 जनवरी, 2020 या उसके बाद और 30 जून, 2021 तक सेवानिवृत्त हुए हैं, डीए (DA) की राशि को ग्रेच्युटी की गणना और छुट्टी के बदले नकद भुगतान में लिया जाएगा. "

28% मिल रहा DA
1 जनवरी 2020 से 30 जून 2020 की अवधि के दौरान सेवानिवृत्त हुए केंद्रीय कर्मचारियों को मूल वेतन का 21 प्रतिशत DA मिल रहा है, जबकि 1 जुलाई 2020 से 31 दिसंबर 2020 के बीच सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को मूल वेतन का 24 प्रतिशत डीए मिल रहा है. वहीं, 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों को मूल वेतन का अधिकतम 28 प्रतिशत डीए के रूप में मिल रहा है.

DA में फिर होने वाला है इजाफा
वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को भी जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. उनके DA में एक बार फिर इजाफा होने वाला है. जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ता 3 फीसदी और बढ़ने का रास्ता हो गया है. हालांकि, इसका ऐलान सरकार कब करेगी, अभी इसकी तारीख तय नहीं हुई है. लेकिन, ये साफ है कि त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को बढ़िया खबर मिलेगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़