Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के लिए IMD ने जारी किया ये अलर्ट, जानें क्या कहा

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शनिवार सुबह तेज हवाएं चलने और बारिश होने के कारण न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री सेल्सियस कम है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2023, 12:09 AM IST
  • जानें कैसा रहेगा मौसम
  • आईएमडी ने जारी किया अलर्ट
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के लिए IMD ने जारी किया ये अलर्ट, जानें क्या कहा

नई दिल्लीः दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शनिवार सुबह तेज हवाएं चलने और बारिश होने के कारण न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री सेल्सियस कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के कारण गर्मी के इस मौसम में तापमान सामान्य से काफी कम रहा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने बताया कि बारिश और तेज हवाएं चलने के कारण जलभराव और पेड़ों के गिरने से वसंत विहार-दिल्ली हवाई अड्डा मार्ग, कांशीराम टक्कर मार्ग और महिपालपुर राजमार्ग अंडरपास सहित शहर के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित हुआ. 

रविवार को भी हो सकती है बारिश
अधिकारियों ने कहा कि बिजली की लाइन और खंभे क्षतिग्रस्त होने से कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति भी बाधित हुई. मौसम विभाग ने रविवार को और बारिश होने और तेज आंधी चलने का अनुमान जताया है. दिल्ली में बीते कुछ दिनों से लोगों को भीषण गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा था और कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया था, हालांकि 24 मई से रुक-रुक कर हो रही बारिश से राहत मिली है. 

जानिए कितना रहा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से सात डिग्री कम है. शुक्रवार सुबह 8.30 बजे से शनिवार सुबह 8.30 बजे तक कुल 15.7 मिमी बारिश दर्ज की गई. सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत से 52 प्रतिशत के बीच रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 'मध्यम श्रेणी' (110) में दर्ज किया गया. 

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अनुसार, मध्य दिल्ली के आनंद पर्वत क्षेत्र में 10 स्थानों पर पेड़ उखड़ने और एक इमारत के हिस्से के क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिली. अधिकारियों ने कहा कि फतेहपुर बेरी, सैनिक फार्म, छतरपुर, मुंडका, नजफगढ़, द्वारका, महिपालपुर, सूरजमल विहार, बलजीत नगर और दिलशाद गार्डन सहित कई इलाकों में बारिश के कारण कई बार बिजली आपूर्ति बाधित रही. 

प्रदू्षण का हाल
गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. दिल्ली में बारिश और तेज हवाएं चलने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर कई इलाकों में यातायात बाधित होने की सूचना दी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़