गर्मियों में चेहरे पर ऐसे मलें बर्फ, रहेंगे तरोताजा और दिखेंगे खूबसूरत

गर्मियां आते ही चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है इसके पीछे की वजह है पसीना और प्रदूषण, जो हमारे चेहरे की प्राकृतिक खूबसूरती छीनने का काम करते हैं. हालांकि ऐसे तमाम तरीके हैं, जो आपके चेहरे की चमक को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : Apr 25, 2022, 08:18 AM IST
  • ऐसे लगाएं बर्फ, मिलेगा फायदा
  • रोम छिद्रों को खोलने में मिलती है मदद
गर्मियों में चेहरे पर ऐसे मलें बर्फ, रहेंगे तरोताजा और दिखेंगे खूबसूरत

नई दिल्लीः गर्मी के दिनों में अक्सर चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने चेहरे को वापस से सुंदर बना सकते हैं. ये तरीका है चेहरे पर बर्फ मलना, जो आपकी कई समस्याओं में काम आ सकता है.

गर्मियां आते ही चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है इसके पीछे की वजह है पसीना और प्रदूषण, जो हमारे चेहरे की प्राकृतिक खूबसूरती छीनने का काम करते हैं. हालांकि ऐसे तमाम तरीके हैं, जो आपके चेहरे की चमक को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं बशर्ते आपको उनका सही तरीके से यूज करना आता हो. गर्मी के दिनों में अक्सर चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने चेहरे को वापस से सुंदर बना सकते हैं.

चेहरे पर बर्फ मलने के फायदे

अगर आप कहीं बाहर से घूम कर आए हैं और आपको लग रहा है कि आपका चेहरा पहले के मुकाबले थोड़ा भद्दा दिखाई दे रहा है तो आप फ्रिज में रखी बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको सिर्फ इतना करना है कि बर्फ एक टुकड़ा लेना है और अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मलना है. 10-15 मिनट तक इस तरह से करने पर आपका चेहरा साफ होकर पहले के मुकाबले निखरने लगेगा.

पिंप्लस होते हैं हल्के

अगर आप अपने चेहरे पर मौजूद पिंपल्स, दाग ,धब्बे, कील से परेशान हो चुके हैं तो आप ये देसी तरीका अपना सकते हैं. जी हां, नियमित रूप से चेहरे पर बर्फ लगाने से चेहरा तो साफ होता ही है साथ ही आपको स्किन से जुड़ी इन समस्याओं से राहत मिलती है.

चेहरे को मिलती है ठंडक

चेहरे पर बर्फ लगाने से न सिर्फ स्किन समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है बल्कि आपके चेहरे को ठंडक भी मिलती है. जी हां, अगर आपको लग रहा है आपका फेस आम दिनों के मुकाबले गर्म रह रहा है तो आप ठंडक पाने के लिए चेहरे पर बर्फ मल सकते हैं, जो आपके चेहरे को ठंडक देने का काम करेगा.

आंखों की सूजन होती है ठीक

ज्यादा देर तक लैपटॉप पर काम करने से या फिर ज्यादा देर तक जागने से अक्सर आंखों के नीचे सूजन हो जाती है. यूं तो आंखों के नीचे आई सूजन को कम करने के कई तरीके हैं लेकिन आंखों के नीचे बर्फ लगाने से इस समस्या को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है. इसलिए इस समस्या में बर्फ आपके बड़े काम आ सकती है.

ब्लड सर्कुलेशन होता है ठीक

चेहरे पर बर्फ लगाने से रोम छिद्रों को खोलने में तो मदद मिलती ही है साथ ही बर्फ लगाने से चेहरे पर खून का संचार भी ठीक होता है. चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन सही रहेगा तो आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक ग्लो भी बना रहेगा. ये तरीका आपके चेहरे को ग्लोइंग और साफ बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- माणिक्य रत्न धारण करने से ऐसे बढ़ेगा आपका प्रभाव, जानें इसके चमत्कारी फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़