पिछले 500 सालों में सबसे ज्यादा Vitamin D की कमी, जानिए वजह और उपाय

हाल ही में एक स्टडी के हवाले से पता चला कि पिछले 500 साल से लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी है. यह स्टडी काफी हैरान करने वाली है क्योंकि विटामिन डी की कमी से इंसान के शरीर में कई तरह की बीमारियों का जन्म होता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2021, 04:42 PM IST
  • पिछले 500 साल से लोगों के शरीर में Vitamin-D की कमी
  • Vitamin-D की कमी से लोगों के शरीर में कई बीमारियों पैदा हो रही हैंं
पिछले 500 सालों में सबसे ज्यादा Vitamin D की कमी, जानिए वजह और उपाय

नई दिल्ली: स्टडी में साफ कहा गया है कि पिछले 500 साल से लोगों में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी हो रही है. विटामिन डी की कमी से लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं. स्टडी के मुताबिक पिछले 500 साल से विश्वभर में लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी का सबसे बड़ा कारण माइग्रेशन (human migration) है क्योंकि इंसान ज्यादा गर्मी को सहन नहीं कर पाता और छुट्टियों के लिए सीधा ठंडी जगहों पर घूमने चला जाता है. 

ये भी पढ़ें- विटामिन C के सेवन के फायदे तो जान लिया अब जानिए इसका नुकसान

बॉडी को फिट रखने के लिए शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) का होना बेहद जरुरी है. शरीर में भरपूर विटामिन डी (Vitamin D) होने से हम कई रोग से छुटकारा पा सकते हैं. अब सबसे बड़ा सवाल उठता है किआखिर विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें. ऐसी किस चीज का सेवम करें की शरीर से विटामिन डी की कमी दूर हो जाए.

धूप

शरीर से विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को दूर करने के लिए शायद ही कोई धूप से बेहतर स्रोत होगा. धूप सेकने से ही आधी विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है.

ये भी पढ़ें- तमाम कोशिशों के बाद पतले तो हो गए लेकिन क्या अभी भी है पेट पर चर्बी बरकरार, जानें उपाय

 दूध 

विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को दूर करने के साथ-साथ दूध हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. दूध (Milk) विटमिन डी सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता  है. रोजाना हर किसी को एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें- एड़ियों व पैरों को सुंदर बनाए रखने के लिए क्यों करवाना पेडिक्योर, जानें घरेलू उपचार

अंडा

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए दिन में 2 अड़े (Egg) खाना जरूरी है. बता दें कि अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा विटमिन डी (Vitamin D) से भरपूर होता है.अगर आप शाकाहारी (Vegetarian) है तो अंड़े की जहग पनीर का विकल्प चुन सकते हैं.

मशरूम 

मशरूम (Mushroom) में भी भरपूर मात्रा में विटमिन डी (Vitamin D) पाया जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग प्रकार के मशरूम में विटमिन डी की अलग-अलग मात्रा होती है. 

ये भी पढ़ें- 

सोया फूड

टोफू (Tofu) और सोयाबीन बड़‍ी खाने से जल्द ही विटमिन डी (Vitamin D) की कमी दूर हो जाती है. अगर किसी को दूध अच्छा नहीं लगता तो सोया से बने चीजों का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें- पानी पीने से ही हेल्थ अच्छा नहीं रहता बल्कि पानी कैसे और कब पिएं ये जरूरी है

सैमन मछली

अगर आप मांसाहारी (Non-Vegetarian)  है तो आपके लिए मछली (Fish) से अच्छा बेहतर स्रोत कुछ नहीं हो सकता. दिन में एक बार सैमन मछली का सेवन जरूर करें

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़