UPI का इस्तेमाल अब दो और देशों में भी कर सकेंगे ग्राहक, पीएम मोदी ने भी वर्चुअली कार्यक्रम में लिया भाग

UPI in Sri Lanka: पीएम मोदी ने कहा कि इससे हमारे (भारत, श्रीलंका और मॉरीशस) के बीच पर्यटन बढ़ेगा. मुझे विश्वास है कि भारतीय पर्यटक भी उन गंतव्यों को पसंद करेंगे जहां UPI सेवाएं उपलब्ध हैं.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 12, 2024, 04:08 PM IST
  • श्रीलंका और मॉरीशस में UPI चालू
  • पीएम मोदी ने किया संबोधित
UPI का इस्तेमाल अब दो और देशों में भी कर सकेंगे ग्राहक, पीएम मोदी ने भी वर्चुअली कार्यक्रम में लिया भाग

UPI in Sri Lanka: भारत की यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सर्विस सोमवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम में श्रीलंका और मॉरीशस में भी पेश की गईं. अब फ्रांस के बाद दो और देशों में भी UPI का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट की जा सकेगी.

वर्चुअल समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनौथ और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भाग लिया. श्रीलंका और मॉरीशस में UPI की शुरूआत दोनों देशों के साथ नई दिल्ली के बढ़ते द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों के बीच हुई.

यह लॉन्च श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए UPI भुगतान सेवाओं की उपलब्धता को सक्षम बनाता है.

मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा, 'इससे हमारे (भारत, श्रीलंका और मॉरीशस) के बीच पर्यटन बढ़ेगा. मुझे विश्वास है कि भारतीय पर्यटक भी उन गंतव्यों को पसंद करेंगे जहां UPI सेवाएं उपलब्ध हैं.' 

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'पिछले साल (श्रीलंकाई) राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की भारत यात्रा के दौरान, दोनों देशों द्वारा एक विजन दस्तावेज अपनाया गया था. वित्तीय संपर्क बढ़ाना इसका अहम हिस्सा था. पिछले साल मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनॉथ के साथ भी विस्तृत चर्चा हुई थी. मुझे विश्वास है कि इससे दोनों देशों श्रीलंका और मॉरीशस को लाभ होगा.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़