लंबी दूरी के यात्रियों को ट्रेन में मिलेगा ताजा गर्म खाना, रेलवे ने लगाए नए आधुनिक एचएलबी पैंट्री कोच

लंबी दूरी के यात्रियों को यात्रा के दौरान ताजा और गर्म खाना परोसने के लिए रेलवे ने अब ट्रेनों में अल्ट्रा मॉडर्न एचएलबी पैंट्री कार लगाए हैं. इस अल्ट्रा मॉडर्न एचएलबी पैंट्री कार में कई तरह की सुविधाओं भी लैस की गई हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 28, 2022, 01:24 PM IST
  • लंबी दूरी के यात्रियों को मिलेगा ताजा गर्म खाना
  • रेलवे ने लगाए नए मॉडर्न एचएलबी कोच
लंबी दूरी के यात्रियों को ट्रेन में मिलेगा ताजा गर्म खाना, रेलवे ने लगाए नए आधुनिक एचएलबी पैंट्री कोच

नई दिल्ली. रेलवे लंबी दूरी वाली ट्रेनों में यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा करने की तैयरी कर रही है. रेलवे अब लंबी दूरी का सफर तय करने वाले यात्रियों को गरम खाना परोसेगा. इसके लिए इंडियन रेलवे ट्रेनों में अल्ट्रा मॉडर्न एचएलबी कोच लगाने जा रही है. 

रेलवे ने शुरू की नई पैंट्री कार

लंबी दूरी के यात्रियों को यात्रा के दौरान ताजा और गर्म खाना परोसने के लिए रेलवे ने अब ट्रेनों में अल्ट्रा मॉडर्न एचएलबी पैंट्री कार लगाए हैं. इस अल्ट्रा मॉडर्न एचएलबी पैंट्री कार में कई तरह की सुविधाओं भी लैस की गई हैं. इन कोच में यात्रियों की सुविधा के लिए रेफ्रिजिरेटर, डीप प्रीजर, हॉटकेस, वाटर ब्वॉयलर और इंडक्शन जैसे सेवाएं मौजूद रहेंगी. इसके अलावा इन आधुनिक पैंट्री कारों में फायर डिटेक्टर के साथ आठ अग्निशमन यंत्र भी लगे होंगे. 

लंबी दूरी की ट्रेनों में भारतीय रेल ने खान-पान की व्यवस्था के लिए नौ ट्रेनों में पैंट्रीकार के अलावा 13 ट्रेनों में साइड वेंडिंग की सुविधा शुरू की है. 

28 और 29 मई को कैंसल रहेंगी 1 हजार से ज्यादा ट्रेनें

अगर आप 28 और 29 मई यानी शनिवार और रविवार को ट्रेन के जरिए कहीं यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल रेलवे की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट के अनुसार 28 मई 2022 और 29 मई यानी शनिवार और रविवार को कुल 1050 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया गया है. रेल यात्री भारतीय रेल की वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसल, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे ने ट्रैक मेंटेनेंस के चलते इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसल करने का फैसला किया है.  

यह भी पढ़ें: एक बार फिर से बढ़ सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दो महीने के हाई लेवल पर पहुंचा क्रूड ऑयल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़