भारतीय रेलवे हरिद्वार के लिए चलाएगी 32 ट्रेनें, सावन में शिवभक्तों को मिलेगी भीड़ से निजात

सावन का महीना शुरू होते ही देश के अलग अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में श्रद्धालू हरिद्वार जल चढ़ाने जाते हैं. ऐसे में इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में काफी भारी मात्रा में यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:44 AM IST
  • सावन में हरिद्वार के लिए चलेगी 32 ट्रेनें
  • उत्तर रेलवे ने कावड़ियों के लिए किया फैसला
भारतीय रेलवे हरिद्वार के लिए चलाएगी 32 ट्रेनें, सावन में शिवभक्तों को मिलेगी भीड़ से निजात

नई दिल्ली. सावन का महीना शुरू होने जा रहा है. शिव भक्तों के लिए सावन के महीने का विशेष महत्व है. ऐसे में भारतीय रेलवे ने भी शिव भक्तों को सहूलियत देने के लिए ट्रेनों का विशेष इंतजाम करने जा रही है.

सावन में ट्रेनों में रहती है खासी भीड़

बता दें कि, सावन का महीना शुरू होते ही देश के अलग अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में श्रद्धालू हरिद्वार जल चढ़ाने जाते हैं. ऐसे में इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में काफी भारी मात्रा में यात्रियों की भीड़ देखने को मिलती है. 

रेलवे ने सावन में किये ये खास इंतजाम

सावन में ट्रेनों में भारी भीड़ की समस्या को देखते हुए और कांवड़ियों को सुविधा देने के लिहाज से उत्तर रेलवे ने खास इंतजाम किए हैं. जिससे कि सावन के वक्त ट्रेनों में होने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को अच्छे से मैनेज किया जा सके. 

रेलवे चलाएगा कुल 32 ट्रेनें

उत्‍तर रेलवे की ओर से सावन में भीड़ को मनैज करने के लिए 32 ट्रेनें संचालित की जाएंगी. इनमें रेलवे की ओर से दो ट्रेनों को हरिद्वार तक से यात्रा विस्‍तार देने, लक्‍सर-मुरादाबाद के बीच मेला स्‍पेशल ट्रेन चलाने, 16 ट्रेनों को रायवाला-मोतीचूर स्‍टेशनों पर ठहराव प्रदान करने तथा 12 ट्रेनों में अतिरिक्‍त कोच लगाकर कुल 32 ट्रेनों को संचाल‍ित करने का निर्णय लिया गया है. 

इस दिन से शुरू हो रहा है सावन

साल 2022 में सावन का महीना14 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा. सावन का पहला दिन 14 जुलाई 2022, गुरुवार को है. इस साल सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा. जबकि, सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ेगा.

सावन का तीसरा सोमवार अगस्त कील पहली तारीख पड़ोगा. वहीं इस बार सावन का चौथा सोमवार 08 अगस्त को पड़ेगा. सावन का आखिरी दिन 12 अगस्त, शुक्रवार को है. बता दें कि सावन सबसे पवित्र महीनों में से एक है. शिव भक्तों के लिए इस महीने का विशेष महत्व है. 

यह भी पढ़ें: Sawan 2022: सावन के महीने में क्यों लगाई जाती है हाथों में मेहंदी, जानें इसका महत्व और कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़