Baba Saheb Ambedkar Yatra: आईआरसीटीसी कराएगा दिल्ली, नागपुर, नालंदा समेत इन जगहों की यात्रा, जानिए सारी डिटेल्स

आईआरसीटीसी देखो अपना देश पहल के तहत बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा टूर पैकेज का संचालन करेगा. इस यात्रा के दौरान डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन से जुड़े कुछ प्रमुख स्थलों पर ले जाया जाएगा. देखो अपना देश रेल मंत्रालय की पहल है, जिसके तहत आईआरसीटीसी पूरी भारत में थीम आधारित भारत गौरव ट्रेनों का संचालन कर रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 07:47 AM IST
  • यात्रा के दौरान क्या सुविधाएं मिलेंगी
  • संविधान के मुख्य निर्माता थे बाबा साहेब
Baba Saheb Ambedkar Yatra: आईआरसीटीसी कराएगा दिल्ली, नागपुर, नालंदा समेत इन जगहों की यात्रा, जानिए सारी डिटेल्स

नई दिल्ली: आईआरसीटीसी देखो अपना देश पहल के तहत बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा टूर पैकेज का संचालन करेगा. इस यात्रा के दौरान डॉ. भीम राव अंबेडकर के जीवन से जुड़े कुछ प्रमुख स्थलों पर ले जाया जाएगा. देखो अपना देश रेल मंत्रालय की पहल है, जिसके तहत आईआरसीटीसी पूरी भारत में थीम आधारित भारत गौरव ट्रेनों का संचालन कर रहा है.

अप्रैल में शुरू होगी यात्रा
बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा की पहली जर्नी अप्रैल 2023 में नई दिल्ली से शुरू होगी. 7 रात और 8 दिन की प्रस्तावित भारत गौरव पर्यटक ट्रेन यात्रा दिल्ली से शुरू होगी है और इसका पहला पड़ाव मध्य प्रदेश में डॉ. अंबेडकर नगर (महू) है, जो बाबा साहेब की जन्मभूमि (भीम जन्म भूमि) है. 

नागपुर, सांची, वाराणसी जाएगी ट्रेन
फिर ये ट्रेन नागपुर रेलवे स्टेशन तक जाती है, जहां पर्यटक नवयान बौद्ध धर्म के पवित्र स्मारक - दीक्षाभूमि की यात्रा के लिए आगे बढ़ते हैं. आगे ट्रेन नागपुर से सांची के लिए रवाना होती है. सांची के दर्शनीय स्थलों में सांची के स्तूप और अन्य बौद्ध स्थलों की यात्रा शामिल है. सांची के बाद वाराणसी अगला गंतव्य है, जहां सारनाथ और काशी विश्वनाथ मंदिर की यात्रा भी शामिल है. 

अंतिम पड़ाव गया, फिर दिल्ली लौटेगी ट्रेन
इसके बाद अगला और अंतिम गंतव्य स्थल, बिहार का गया है. वहां पर्यटकों को प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर और अन्य मठों के दर्शन के लिए बोधगया के पवित्र स्थल पर ले जाया जाएगा. अन्य महत्वपूर्ण बौद्ध स्थलों राजगीर और नालंदा को भी सड़क मार्ग से कवर किया जाएगा. ये यात्रा अंत में नई दिल्ली आकर समाप्त होगी. पर्यटकों के पास दिल्ली, मथुरा और आगरा कैंट स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने-उतरने का विकल्प होगा.

यात्रा के दौरान क्या सुविधाएं मिलेंगी
यात्रा के दौरान होटल में ठहरने और खाने की सुविधा मिलेगी. घूमने के लिए बस मिलेगी और आपका ट्रैवल इंश्योरेंस भी होगा. अकेले यात्रा करने पर 29,440 रुपये लगेंगे, जबकि दो लोगों को 21,650 रुपये देने होंगे.

संविधान के मुख्य निर्माता थे बाबा साहेब
बता दें कि डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर, जिन्हें प्यार से बाबा साहेब कहा जाता है, वे भारतीय संविधान के मुख्य निर्माता थे. इसके अलावा वे एक प्रसिद्ध न्यायविद, राजनीतिक कार्यकर्ता, मानवविज्ञानी, लेखक, वक्ता, इतिहासकार, अर्थशास्त्री और विद्वान भी थे. 

अंबेडकर ने अपने पूरे जीवन में अस्पृश्यता जैसी सामाजिक बुराइयों को मिटाने के लिए संघर्ष किया और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए खड़े हुए. आईआरसीटीसी की ओर से डिजाइन की गई इस बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा का उद्देश्य अंबेडकर के जीवन से जुड़े स्थानों और स्थलों को रेखांकित करना है.

यह भी पढ़िएः CUET UG 2023: यूजीसी ने छात्रों के लिए शुरू की नई सुविधा, स्टूडेंट्स का बचेगा खर्च

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़