Friendship Day Special: क्या आप जानते हैं 'यारों के दिन' का इतिहास?

जिंदगी में अपने यार को उनकी अहमियत एहसास करवाने का दिन होता है 'फ्रेंडशिप डे' (Friendship Day).

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2021, 08:15 AM IST
  • साल 1958 से हुई फ्रेंडशिप डे की शुरुआत
  • सबसे पहले अमेरिका मे इस दिन को किया गया सेलिब्रेट
Friendship Day Special: क्या आप जानते हैं 'यारों के दिन' का इतिहास?

नई दिल्ली: कहते हैं जब आपका कोई करीबी हो तो उसके लिए कोई दिन नहीं होता बल्कि हरेक दिन उसी का होता है. फिर भी कई बार किसी को स्पेशल फील कराने के लिए लोग किसी एक दिन को जरूर चुनते हैं और जिंदगी में अपने यार को उनकी अहमियत एहसास करवाने का दिन होता है 'फ्रेंडशिप डे' (Friendship Day).

एक दोस्त वह होता है जो परिवार का ऑफिशियल तौर पर हिस्सा नहीं होता लेकिन परिवार के किसी अन्य सदस्य से कम भी नहीं होता. सुख-दूख में हमेशा साथ निभाने वाला ही सच्चा दोस्त होता है. कई बार तो हम दोस्तों से वह चीजें भी शेयर कर जाते हैं जो हम उम्र के अंतर की वजह से अपने मां-पिता से नहीं कर पाते.

मां-पिता, भाई-बहन के बाद अगर कोई हमारी सारी कमियों को समझता है और उसी के साथ हमें स्वीकार करता है, वहीं एक सच्चा यार होता है. जैसे प्यार का महीना फरवरी होता है वैसे ही यार का महीना अगस्त को कहा जाता है.

ये भी पढ़ें- यहां हुई थी हाथी-मगरमच्छ की पौराणिक लड़ाई, एक साथ होती है महादेव और श्रीहरि की पूजा.

यूं तो फ्रेंडशिप डे (Friendship Day wishes) हर देश में अलग-अलग महीने में सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन भारत और बांग्लादेश जैसे कई देशों में इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है जो इस बार 1 अगस्त को सेलिब्रेट किया जा रहा है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाया जाता है.

फ्रेंडशिप डे का इतिहास
कहा जाता है कि इस दिन की शुरुआत अमेरिका से हुई है. फ्रेंडशिप डे (Friendship Day History) को सबसे पहले साल 1958 में सेलिब्रेट किया गया था. माना जाता है कि अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी जिसकी खबर जब मरने वाले के दोस्त को मिला तो उसने आत्महत्या कर ली. दोस्त के मरने की खबर से वह इतना टूट गया कि एक दिन भी उसके बिना जिंदा नहीं रह सका.

इस घटना की जानकारी जब सरकार को चली तो उन्होंने इसे फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया. यहीं से इस दिन की शुरुआत हुई.

ये भी पढ़ें-दोस्ती पर जान छिड़कने वालों के लिए ये खास 10 Whatsapp मैसेज.

अन्य देशों में इस दिन मनाया जाता है 'फ्रेंडशिप डे'
मेक्सिको: 14 जुलाई
कोलंबिया: मार्च का दूसरा शनिवार
वेनेज़ुएला: 14 जुलाई
पाकिस्तान: 19 जुलाई
ब्राजील: 20 जुलाई
अर्जेंटीना: 20 जुलाई
स्पेन: 20 जुलाई
उरुग्वे: 20 जुलाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़