नहीं बढ़ाई जाएगी 30 नवंबर की आखिरी तारीख, कंपनियां जल्द दाखिल कर लें अपना वार्षिक रिटर्न

File Annual Returns: MCA21 पोर्टल सुचारू रूप से काम कर रहा है और वार्षिक रिटर्न दाखिल करने के लिए, जिसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर है, उसका कोई विस्तार नहीं किया जाएगा. FY23 के लिए वित्तीय विवरण दाखिल करने की नियत तारीख अक्टूबर के अंत में समाप्त हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2023, 05:19 PM IST
  • नियत तारीख 30 नवंबर का कोई विस्तार नहीं होने वाला
  • MCA21 पोर्टल सुचारू रूप से काम कर रहा है
नहीं बढ़ाई जाएगी 30 नवंबर की आखिरी तारीख, कंपनियां जल्द दाखिल कर लें अपना वार्षिक रिटर्न

File Annual Returns: कंपनियों के लिए FY23 के लिए वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख 30 नवंबर का कोई विस्तार नहीं होने वाला. मामले से जानकार व्यक्ति ने बताया कि MCA21 पोर्टल में वैधानिक फाइलिंग स्थिर हो गई है, जो एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है.

इस साल की शुरुआत में, सरकार ने सिस्टम के आईटी अपग्रेडेशन के कारण बिना अतिरिक्त शुल्क के 50 से अधिक वैधानिक फॉर्म दाखिल करने के लिए अतिरिक्त समय दिया था.

बताया गया कि MCA21 पोर्टल सुचारू रूप से काम कर रहा है और वार्षिक रिटर्न दाखिल करने के लिए, जिसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर है, उसका कोई विस्तार नहीं किया जाएगा. FY23 के लिए वित्तीय विवरण दाखिल करने की नियत तारीख अक्टूबर के अंत में समाप्त हो गई है.

बता दें कि वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की नियत तारीख कंपनी-दर-कंपनी अलग-अलग होती है, जो वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद वार्षिक आम बैठक आयोजित होने की तारीख पर निर्भर करती है.

AGM आयोजित करने के लिए उपलब्ध अधिकतम समय वित्तीय वर्ष समाप्त होने के बाद छह महीने है और कंपनियों के पास वार्षिक रिटर्न दाखिल करने के लिए दो महीने का समय होता है.

क्यों जरूरी है फाइलिंग
ये फाइलिंग कंपनी के पंजीकरण और उसके प्रबंधन, मूल कंपनी, सहायक कंपनी और सहयोगियों के बारे में अन्य कॉर्पोरेट जानकारी और व्यावसायिक गतिविधियों के बारे में परिचालन विवरण की एक साफ तस्वीर देती है.

ये भी पढ़ें- IB ACIO Recruitment 2023: 995 पदों के लिए अधिसूचना जारी, आवेदन 25 नवंबर से शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़