Monsoon in Delhi NCR: IMD ने बताया, दिल्ली में कब से शुरू होगी मानसूनी बारिश

Monsoon in Delhi NCR: दिल्ली में इन दिनों मौसम सुहाना है. मंगलवार को सुबह भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली के बुराड़ी सहित कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जबकि शहर में बाकी जगह बादल छाए हैं. लेकिन दिल्ली में अभी मानसून नहीं पहुंचा है. ये प्री मानसूनी बारिश हो रही है. ऐसे में जानिए दिल्ली में मानसून कब पहुंचेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2022, 04:01 PM IST
  • 26 जून तक 38 डिग्री से कम रहेगा तापमान
  • 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा मानसून
Monsoon in Delhi NCR: IMD ने बताया, दिल्ली में कब से शुरू होगी मानसूनी बारिश

नई दिल्लीः Monsoon in Delhi NCR: दिल्ली में इन दिनों मौसम सुहाना है. मंगलवार को सुबह भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 24.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली के बुराड़ी सहित कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई, जबकि शहर में बाकी जगह बादल छाए हैं. लेकिन दिल्ली में अभी मानसून नहीं पहुंचा है. ये प्री मानसूनी बारिश हो रही है. ऐसे में जानिए दिल्ली में मानसून कब पहुंचेगा.

26 जून तक 38 डिग्री से कम रहेगा तापमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सफदरजंग में अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है और 26 जून तक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा मानसून
मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून अपनी सामान्य तारीख 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक बारिश की कमी पूरी हो जाएगी. दिल्ली में पिछले तीन दिनों से जारी मानसून पूर्व बारिश से वर्षा की कमी में कुछ पूर्ति हुई है और यह घटकर 34 फीसदी रह गई है.

आईएमडी के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 71 प्रतिशत दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान के 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. बारिश के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने यात्रियों से सावधानी बरतने को कहा. 

बुधवार को 34 डिग्री रहेगा तापमान
आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है. आसमान मुख्यतौर पर साफ रहेगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार को सुबह वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में रही. सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 132 दर्ज किया गया. 

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

यह भी पढ़िएः Aadhaar Pan Link: इस तारीख से पहले आधार को पैन से करें लिंक, वरना भरना पड़ेगा दोगुना जुर्माना

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ट्रेंडिंग न्यूज़