महाराष्ट्र में मुसलमान बन रहे हैं हिन्दू

अब तक होता ये था कि तलवार की धार पर हिन्दुओं को मुसलमान बनाया जाता था जो मध्य-भारत काल में देखा गया और पाकिस्तान में आज तक जारी है..लेकिन अब हालात कुछ बदल रहे हैं..महाराष्ट्र में मुसलमान धर्मपरिवर्तन करके हिन्दू बन रहे हैं..    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 9, 2020, 12:41 AM IST
    • प्रकाश में आये धर्मपरिवर्तन के आंकड़े
    • साढ़े तीन साल में डेढ़ हजार से ज्यादा धर्मान्तरण
    • इनमें 69 प्रतिशत मुसलमान से बने हिन्दू
    • 57 प्रतिशत हिंदुओं ने इस्लाम धर्म का अपनाया है.
    • आरटीआई कार्यकर्ता ने प्रस्तुत किया आंकड़ा

ट्रेंडिंग तस्वीरें

महाराष्ट्र में मुसलमान बन रहे हैं हिन्दू

मुंबई. इसे धर्मपरिवर्तन कहना इस सुखद समाचार के साथ पूरा न्याय नहीं होगा. इसे घर-वापसी कहना ही बेहतर होगा. हिन्दुस्तान में मूल मुसलमान बहुत ही कम हैं, ज्यादातर सभी हिन्दुओं से मुसलमान बने लोग हैं. क्योंकि भारत में कभी कोई मुसलमान नहीं था. मुहम्मद गौरी, तैमूर लंग, मुहम्मद गजनवी, नादिर शाह, चंगेज खान जैसे विदेशी इस्लामी जिहादियों ने भारत में हमला करके तलवार की धार पर लाखों हिन्दुओं को मुसलमान बनाया था. अब वही मुसलमान अगर दुबारा हिन्दू बन रहे हैं तो इसे घर-वापसी ही कहा जाएगा. 

 

प्रकाश में आये धर्मपरिवर्तन के आंकड़े  

महाराष्ट्र में धर्म परिवर्तन के बहुत से मामले देखे जा रहे हैं. इस सिलसिले में डाली गई एक आरटीआई पर आई जानकारी ने चौंकाने वाले आंकड़े प्रस्तुत किये हैं. नई जानकारीके अनुसार नाम और जन्मतिथि के साथ धर्म बदलने वालों की संख्या में बढ़ोत्तरी देख जा रही है. इन लोगों में से लगभग 87 प्रतिशत मुस्लिमों ने हिंदू धर्म को गले लगाया है.

हिन्दुओं ने भी बदला धर्म 

धर्म परिवर्तन करने वालों में 69 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जो मूल रूप से हिन्दू थे और अब उन्होंने दुनिया के अलग-अलग धर्म अपना लिए हैं. किन्तु इस सूची में हैरानी वाली सबसे बड़ी बात ये है कि सबसे ज्यादा 57 प्रतिशत हिंदुओं ने इस्लाम धर्म अपनाया है.

 

आरटीआई कार्यकर्ता ने प्रस्तुत किया आंकड़ा 

मुंबई के एक आरटीआई कार्यकर्ता ने विभिन्न माध्यमों से धर्म परिवर्तन की जानकारी इकट्ठा कर महाराष्ट्र में धर्म परिवर्तन का यह आंकड़ा पेश किया है. कार्यकर्ता के अनुसार साढ़े तीन साल के अंतराल वाले इन आंकड़ों के अनुसार कुल 1687 लोगों ने धर्म परिवर्तन किया है. इन लोगों में से 1166 हिंदुओं ने अपना धर्म परिवर्तन किया है जिसमें भी सबसे अधिक 664 हिंदुओं ने इस्लाम और 258  हिंदुओं ने बौद्ध धर्म अपनाया है.  

ये भी पढ़ें. CAA विरोधः SDPI ने हिंसा भड़काने में की थी PFI की मदद

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़