रेल बजट में मिलेगी यात्रियों को सुविधाओं की सौगात

रेल मंत्रालय यात्रियों के लिए सुविधाओं के उपहार ले कर आ रहा है, और इसकी तस्वीर साफ़ होगी आने वाले रेल बजट के बाद

रेल बजट में मिलेगी यात्रियों को सुविधाओं की सौगात

नई दिल्ली. अगला रेल बजट बड़ा अहम होने जा रहा है खासकर रेलयात्रियों के दृष्टिकोण से. कारण सराहनीय है, रेल यात्रियों को मिलने वाली हैं ढेर सारी सुविधाओं की सौगात.

यात्री सुविधाएं बजट में सबसे ऊपर  

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक बजट में रेल यात्रियों की सुविधाओं को सबसे ऊपर रखा गया है और इस बार यात्रियों की सुविधाओं में ज़ोरदार इजाफा होने वाला है. 

इन्टरनेट-फ्रेंडली होगी रेलवे 

सूत्र बताते हैं कि अब  रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई सुविधा के बाद, बहुत शीघ्र ही ट्रेनों में भी वाई फाई की सुविधा मिल सकती है. इसके लिए रेलयात्रियों को अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी. इसके कारण अब रेल यात्रा के दौरान नही होगी बोरियत. यात्री मोबाइल पर देख सकेंगे फिल्मों से लेकर न्यूज़ चैनल तक और वे भक्ति कार्यक्रम से लेकर फिल्मी गानों तक का आनंद उठा सकेंगे. 

मोबाइल के जरिये दिया जाएगा इंटरनेट 

यह भारतीय रेलवे का नया सराहनीय कदम है जो कि कंप्यूटर-फ्रेंडली यात्रियों के लिए लाभदायी सिद्ध होगा. उनको इंटरनेट की सुविधा रेल सफर के दौरान उनके मोबाइल पर दी जायेगी. यात्रा के दौान वे मोबाइल रेलवे ऐप पर फिल्मों से लेकर, गाने, टीवी सीरियल और न्यूज़ चैनल तक देख सकेंगे. 

अब रेल यात्रा नहीं होगी बोरियत भरी

इन्टरनेट की सुविधा के कारण रेलयात्री जल्द ही स्टेशनों पर प्रतीक्षा और सफर करते समय टीवी सीरियल, फिल्म, गाने, न्यूज, भक्ति कार्यक्रम और करेंट अफेयर्स के कार्यक्रम मुफ्त में  देख सकेंगे.

शुरू में 1600 स्टेशनों पर रेलवे ऐप

रेलवे सूत्रों ने बताया कि  शुरुआत में यात्रियों को यह सुविधा 1600 स्टेशनों पर रेलवे के एप के जरिए नेट की सुविधा मिलेगी.  रेलवे के इन स्टेशनों पर अभी मुफ्त वाईफाई की सुविधा मौजूद है.

अक्टूबर 2020 तक 4700 स्टेशनों में होगा नेट 

इन्टरनेट को रेलवे से जोड़ने की योजना के तहत ऑक्टोबर 2020 तक 4700 अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा मौजूद होगी. 

रेलवे का ऐप डाउनलोड करना होगा

स्टेशन और ट्रेन के अंदर की काम करेगा.  एप केवल रेलवे स्टेशन और ट्रेन के अंदर ही काम करेगा। हालांकि एप की सेवा लेने के लिए यात्रियों को रेलवे के वाई-फाई से कनेक्ट करना होगा, तभी वो इसका फायदा ले पाएंगे।

दरअसल रेलवे एयरलाइन या एयरपोर्ट की तर्ज़ पर एंटरटेनमेंट देने की इस योजना के लिए रेलवे मंत्रालय लंबे समय से कोशिश कर रहा है. इसी दिशा में अब रेल मंत्रालय ने अपने ही सहयोगी पीएसयू रेलटेल कॉर्पोरेशन को यह एप विकसित करने की ज़िम्मेदारी सौंपी है. जानकारी के मुताबिक रेलटेल जल्द ही इस एप को तैयार करने के लिए टेंडर निकालेगा. रेलवे इस एप पर विज्ञापन भी चलाएगा, जो कि कमाई का मुख्य आधार होगा । यह विज्ञापन एप के होम पेज और कार्यक्रमों के बीच में चलेंगे.