अब ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म सीट

रेलवे मंत्रालय ने यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा दी है जिसके अंतर्गत यात्रियों को वेटिंग टिकट से मिलेगी मुक्ति..    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2020, 04:37 AM IST
    • भारतीय रेलवे चलायेगा क्लोन ट्रेनें
    • 12 सितंबर से चलेंगी क्लोन ट्रेनें
    • असल ट्रेन के पीछे चलेगी क्लोन ट्रेन
अब ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म सीट

नई दिल्ली.   भारतीय रेलवे ला रहा है अपनी नई योजना जिसे क्लोन योजना का नाम दिया गया है. इस योजना के लागू होने के बाद यात्रियों को वेटिंग टिकट की परेशानी से आज़ादी मिल जायेगी और अब टिकट के साथ मिलेगीं हर यात्री को उसकी कन्फर्म सीट. 

क्लोन ट्रेन चलेगी अब 

भारतीय रेल मंत्रालय अब क्लोन ट्रेनें चलाने जा रहा है. इनके चलने के बाद अब यात्रियों को एक से डेढ़ महीने की चल रही वेटिंग लिस्ट से आजादी मिल जायेगी और हर यात्री को आराम से अपनी बर्थ पर यात्रा करने की कन्फर्म सुविधा प्राप्त हो जायेगी. दूसरे शब्दों में कहें तो लोगों को अब वेटिंग टिकट होने पर भी सीट मिल सकेगी. इसके लिए इंडियन रेलवे क्लोन ट्रेन चलाने की शुरुआत कर रही है. 

12 सितंबर से चलेंगी क्लोन ट्रेनें 

रेलवे बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार रेल मंत्रालय अस्सी नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है और इनके साथ ही क्लोन ट्रेनों को भी शुरू किया जा रहा है. रेलवे बोर्ड का कहना है कि अभी वर्तमान में चल रही सभी ट्रेनों की निगरानी की जायेगी और लम्बी वेटिंग लिस्ट वाली ट्रेनों की सूची बनाई जायेगी. डिमांड वाले रूट अर्थात वेटिंग लिस्ट वाले रुट पर क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी।

क्लोन ट्रेन पीछे पीछे चलेगी 

रेलवे बोर्ड का कहना है कि जरूरत के मुताबिक़ क्लोन ट्रेनें चलाई जाएँगी. जहां भी वेटिंग लिस्ट लंबी होगी, असली ट्रेन के पीछे उसी दिशा में जाने वाली एक और ट्रेन चलेगी जो क्लोन ट्रेन कहलाएगी. इससे ये फायदा होगा कि वेटिंग लिस्ट वाले यात्री क्लोन ट्रेन में कन्फर्म बर्थ ले कर अपनी मंज़िल को जाएंगे और उनके लिए यात्रा आसान हो जायेगी.

ये भी पढ़ें. शिक्षा नीति को देश की नीति माना है मोदी सरकार ने

 

ट्रेंडिंग न्यूज़