Parenting Tips: सोशल मीडिया पर बिल्कुल न पोस्ट करें अपने बच्चे की ऐसी तस्वीरें, बेबी को हो सकता है खतरा

Parenting Tips: इन दिनों बच्चों को लेकर बढ़ रहे कई अपराधों को देखते हुए अपने बच्चे की इन तरह की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी अपलोड न करें. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 3, 2024, 09:14 PM IST
  • सोशल मीडिया पर न डालें बच्चे की तस्वीर
  • बच्चे में बढ़ सकता है किडनैपिंग का खतरा
Parenting Tips: सोशल मीडिया पर बिल्कुल न पोस्ट करें अपने बच्चे की ऐसी तस्वीरें, बेबी को हो सकता है खतरा

नई दिल्ली: Baby Photos: सोशल मीडिया पर बच्चों की क्यूट तस्वीरें हर किसी को आकर्षित करती हैं. कभी-कभी हम भी अपने बच्चे की भी हंसते, खेलते, नहाते, रोते या कोई फनी एक्टिविटी करते हुए सोशल मीडिया पर अपलोड कर देते हैं, हालांकि ऐसा करना हमारे बेबी के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं है. इन दिनों बढ़ रहे साइबर क्राइम और कई तरह के अपराध आपके बच्चे को भी हानि पहुंचा सकता है. वहीं कई तस्वीरें बड़े होकर उन्हें भी विचलित कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि बच्चों की किन तरह की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी अपलोड नहीं करनी चाहिए. 

बच्चों की ऐसी तस्वीरें बिल्कुल न करें शेयर 

नहाते हुए तस्वीर 
सोशल मीडिया पर कभी भी बच्चों की नहाते हुए फोटो शेयर ना करें. भले ही ये तस्वीर दिखने में क्यूट लगती हो, लेकिन इसका कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है. 

पॉटी ट्रेनिंग फोटो
भले ही आपके लिए ये मातृत्व का सुखद अनुभव हो, लेकिन बच्चे की ऐसी तस्वीर को सोशल मीडिया पर डालने से बड़े होकर उन्हें शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है. वहीं इससे आपके बच्चे का मजाक भी उड़ सकता है.  

बीमार 
कई पेरेंट्स की आदत होती है कि वे अपने बच्चे की हर छोटी-छोटी डीटेल को सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं, हालांकि बीमार होने पर उन्हें केयर की जरूरत होती है. इसलिए ऐसे मौके पर उनकी तस्वीरें न शेयर करें. 

प्राइवेट डिटेल्स 
इन दिनों बच्चों को किडनैप करने का खतरा काफी ज्यादा फैला हुआ है. ऐसे में आपका बच्चा कहां है, वह कौन से पार्क में खेल रहा है या वह किस स्कूल में पढ़ता है ऐसी प्राइवेट डिटेल्स को सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी न शेयर करें.    

डांटते हुए 
अपने बच्चे को डांटते हुए कोई तस्वीरें या वीडियो सोशल मीडिया पर बिल्कुल भी पोस्ट ना करें. वायरल होने पर आपके बच्चे बुरी तरह से ट्रोल या बुली हो सकते हैं. इस बात का हमेशा ध्यान रखें. 

ग्रुप फोटो
वैसे तो अपने बच्चे की कोई भी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा अपने बच्चे के साथ बाकी बच्चों की ग्रुप फोटोज भी कभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर न शेयर करें. इससे उनकी प्राइवेसी भंग हो सकती है. 

बिना कपड़ों के फोटो
अपने बच्चे की कभी भी नग्न या बिना कपड़ों की तस्वीर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड ना करें. इन तस्वीरों का कई तरह से गलत इस्तेमाल हो सकता है.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- Microwave Side Effects: Fast कुकिंग और हीटिंग के चक्कर में रोज न करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल, इन बीमारियों का बढ़ाता है खतरा 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़